Indian Railways में क्यों होती हैं नीली रंग की Trains? हर रंग का होता है अपना-अपना मतलब
Advertisement

Indian Railways में क्यों होती हैं नीली रंग की Trains? हर रंग का होता है अपना-अपना मतलब

Indian Railways: दुनिया में चौथी सबसे बड़ी रेलवे सिस्टम के साथ भारतीय रेलवे भी एक समृद्ध विरासत के साथ आता है, जो दुनिया के किसी भी अन्य रेलवे से कमतर नहीं. भारतीय रेलवे में कई कोच हैं और प्रत्येक कोच को अलग-अलग पैटर्न और रंगों से सजाया गया है जो महत्वपूर्ण प्रासंगिकता रखते हैं.

 

Indian Railways में क्यों होती हैं नीली रंग की Trains? हर रंग का होता है अपना-अपना मतलब

Indian Railways: भारतीय रेलवे भारत में परिवहन के सबसे पसंदीदा साधनों में से एक है. दुनिया में चौथी सबसे बड़ी रेलवे सिस्टम के साथ भारतीय रेलवे भी एक समृद्ध विरासत के साथ आता है, जो दुनिया के किसी भी अन्य रेलवे से कमतर नहीं. हालांकि कई अन्य पहलू हैं जो भारतीय रेलवे को विशिष्ट बनाता है, लेकिन एक पहलू है जो निश्चित रूप से इसे सबसे अलग बनाता है और वह है विभिन्न पैटर्न और रंगों के साथ ट्रेन के डिब्बों की विविधता. भारतीय रेलवे में कई कोच हैं और प्रत्येक कोच को अलग-अलग पैटर्न और रंगों से सजाया गया है जो महत्वपूर्ण प्रासंगिकता रखते हैं. चलिए जानते हैं कि शताब्दी एक्सप्रेस, राजधानी एक्सप्रेस, वंदे भारत और कई अन्य ट्रेन डिब्बों के पैटर्न और रंगों का क्या अर्थ है.

आईसीएफ कोच

शताब्दी एक्सप्रेस जैसी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों की तरह अधिकांश यात्री ट्रेन के डिब्बे आमतौर पर नीले रंग में रंगे होते हैं और ICF डिब्बों के अंतर्गत आते हैं. ये स्वतंत्र भारत की शुरुआती उत्पादन इकाइयां भी हैं और इन्हें एंट्री-लेवल कोच के रूप में जाना जाता है. ICF का मतलब 'इंटीग्रल कोच फैक्ट्री' है जो चेन्नई के पास पेरंबूर में स्थित है, जहां ऐसी ट्रेनों के डिजाइन तैयार किए गए थे. ये कोच एयर ब्रेक लगाते हैं और 70 से 140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने की क्षमता रखते हैं. स्लीपर क्लास, एसी फर्स्ट क्लास, एसी थ्री टियर स्लीपर, एसी 2 टियर स्लीपर, एसी चेयर कार और नॉन-क्लास चेयर कार क्लास में आईसीएफ कोच का मानक रंग नीला है.

एलएचबी कोच

इस बीच, रेलवे द्वारा उपयोग किए जाने वाले नए ट्रेन के डिब्बे एलएचबी लिंके-हॉफमैन-बुश डिजाइन (LHB Linke-Hofmann-Busch) के हैं. ये कोच आईसीएफ की तुलना में हल्के रंग के होते हैं क्योंकि ये कोच इनसे तेज होते हैं. भारतीय रेलवे ने कई ट्रेनों के लिए विभिन्न एलएचबी कोच लॉन्च किए हैं जिनमें एलएचबी राजधानी एक्सप्रेस, एलएचबी शताब्दी एक्सप्रेस, एलएचबी तेजस एक्सप्रेस, एलएचबी डबल डेकर, एलएचबी हमसफर और एलएचबी गतिमान शामिल हैं.

एलएचबी राजधानी

एलएचबी राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनें डिफॉल्ट रूप से लाल रंग की ट्रेनें हैं और राष्ट्रीय राजधानी को देश भर के राज्यों से जोड़ने के लिए संचालित की जाती हैं.

एलएचबी शताब्दी

एलएचबी शताब्दी को ऊपर और नीचे से हल्के नीले और भूरे रंग में रंगा गया है. एलबीएच शताब्दी छोटी और मध्यम दूरी तय करने वाली सबसे तेज ट्रेनों में से एक है.

एलएचबी तेजस

तेजस एक्सप्रेस एक सेमी-हाई स्पीड फुल एसी ट्रेन है जिसमें पीले और नारंगी रंग में आधुनिक सुविधाएं हैं. यह एक्सप्रेस ट्रेन एलएचबी चेयर कार के डिब्बों के समान है, लेकिन दूसरों के विपरीत यहां दरवाजे पूरी तरह से ऑटोमैटेड हैं और इनमें सीसीटीवी की सुविधा है.

एलएचबी डबल डेकर

ये पीले और नारंगी रंग में खूबसूरती से सजी हैं और सबसे अनोखी ट्रेनें हैं. एलएचबी डबल डेकर ट्रेनें वर्तमान में बहुत ही चुनिंदा मार्गों पर चलती हैं और कम दूरी तय करने के लिए स्लीपर के बजाय बैठने की सुविधा है.

एलएचबी दुरंतो

दुरंतो श्रृंखला की ट्रेनों का उपयोग लंबी दूरी तय करने के लिए किया जाता है और इसमें पेंट के बजाय पीले-हरे रंग की विशिष्ट विनाइल रैपिंग होती है.

एलएचबी हमसफर

दुरंतो एक्सप्रेस ट्रेन की तरह, एलएचबी हमसफर ट्रेनें चाय/कॉफी वेंडिंग मशीन, पर्दे और विशेष लिनन सुविधा जैसी सभी आधुनिक सुविधाओं के साथ सबसे प्रीमियम ट्रेन सेवाओं में से एक हैं. यह पूरी तरह से एसी थ्री टियर ट्रेन है जिसमें सबसे नीचे नीले रंग और नारंगी और हरे रंग का रंग है.

एलएचबी अंत्योदय

भारतीय रेलवे की अंत्योदय एक्सप्रेस ट्रेनें पूरी तरह से अनारक्षित हैं. लाल और पीले रंग में रंगी ये ट्रेनें आधुनिक सुविधाओं और सुविधाओं के साथ आधुनिक एलएचबी कोच के साथ आती हैं.

एलएचबी गतिमान

गतिमान एक्सप्रेस भारतीय रेलवे के ट्रेन बेड़े का नवीनतम संस्करण है और अपने उच्च गति के लिए जाना जाता है. पीले रंग की धारियों के साथ नीचे की तरफ ग्रे के साथ कोच नीले रंग के होते हैं.

महामना एक्सप्रेस

यह ट्रेन बैंगनी रंग में एलईडी लाइट्स और बायो-टॉयलेट के साथ अल्ट्रा-मॉडर्न सुविधाओं के साथ आती है.

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन

वंदे भारत एक्सप्रेस, जिसे ट्रेन 18 (Train 18) के रूप में भी जाना जाता है. यह सेमी हाई-स्पीड, इंटरसिटी, ईएमयू ट्रेन है जो भारतीय रेलवे द्वारा दो प्रमुख मार्गों पर संचालित होती है. एक नई दिल्ली (एनडीएलएस) से श्री माता वैष्णो देवी कटरा (एसवीडीके) और दूसरी नई दिल्ली (एनडीएलएस) से वाराणसी (बीएसबी) तक.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news