Knowledge Story: छोटा सा कंकड़ भी पानी में डूब जाता है लेकिन टनों वजनी बर्फ तैरती रहती है, जानिए क्‍यों
Advertisement

Knowledge Story: छोटा सा कंकड़ भी पानी में डूब जाता है लेकिन टनों वजनी बर्फ तैरती रहती है, जानिए क्‍यों

देश-दुनिया के कई हिस्‍से ऐसे हैं जहां सर्दियों में जलाशय जम जाते हैं और उनकी सतह पर कई टन वजनी बर्फ (Heavy Ice) तैरती रहती है. इसके पीछे एक खास कारण जिम्‍मेदार है. 

(फाइल फोटो)

Knowledge Story: पानी (Water) देखते ही उसमें कंकड़ फेंकना या सिक्‍के फेंकना आम बात है. लेकिन क्‍या आपने कभी सोचा है कि पानी में फेंका गया छोटा सा कंकड़ भी सतह पर पल भर के लिए ठहर नहीं पाता और डूब जाता है. जबकि गिलास में डली आइस क्‍यूब्‍स (Ice Cubs) से लेकर दुनिया के ठंडे इलाकों में नदी-समुद्रों की सतह पर टनों वजनी बर्फ (Heavy Ice) आसानी से तैरती रहती है. इसके पीछे एक खास कारण है, जो बर्फ को पानी में डूबने नहीं देता है. 

  1. पानी में क्‍यों तैरती रहती है बर्फ 
  2. आर्कमिडीज के सिद्धांत में बताई गई है वजह 
  3. बर्फ से ज्‍यादा है पानी का घनत्‍व 

डूबने-तैरने के पीछे ये है वजह 

कोई भी चीज पानी में तैरेगी या डूबेगी यह इस बात पर निर्भर करता है कि उस चीज का घनत्‍व कितना है. यह नियम आर्किमिडिज के सिद्धांत पर काम करता है. यदि वस्‍तु की डेंसिटी उसके द्वारा घेरे जाने वाले क्षेत्रफल की तुलना में ज्‍यादा है तो वह डूब जाएगी. वहीं कम है तो तैरती रहेगी. ठोस चीजों का घनत्‍व (Density) ज्‍यादा होता है, इस कारण उनका वजन भी ज्‍यादा होता है. लिहाजा पानी में डालते ही वे डूब जाती हैं. 

यह भी पढ़ें: Knowledge Story: एक महीने तक मीठा न खाएं तो हो जाता है ऐसा हाल, छोड़ने से पहले जान लें जरूरी बात

बर्फ से ज्‍यादा घनत्‍व है पानी का 

इस मामले में बर्फ की बात करें तो पानी का घनत्‍व बर्फ से ज्‍यादा होता है इसलिए वजनी से वजनी बर्फ भी पानी की सतह पर आसानी से तैरती रहती है. बर्फ का घनत्‍व पानी की तुलना में 9 फीसदी कम होता है. 

Trending news