यहां के दुर्गा पूजा पंडाल में बज रहा पानी की बूंदों से म्यूजिक, 3BHK फ्लैट की कीमत के बराबर आया खर्च
Advertisement
trendingNow12467198

यहां के दुर्गा पूजा पंडाल में बज रहा पानी की बूंदों से म्यूजिक, 3BHK फ्लैट की कीमत के बराबर आया खर्च

kolkata Durga Puja 2024 :कोलकाता में दुर्गा पूजा के दौरान एक पंडाल वायरल हो गया है, जिसे जल संरक्षण की थीम पर बनाया गया है. इसे बनाने में करीब 75 लाख रुपये लगे. 

 

यहां के दुर्गा पूजा पंडाल में बज रहा पानी की बूंदों से म्यूजिक, 3BHK फ्लैट की कीमत के बराबर आया खर्च

Durga Puja 2024: दुर्गा पूजा भारत के प्रमुख त्योहारों में से एक है. यह त्योहार मुख्य रूप से पश्चिम बंगाल में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. यहां अलग-अलग थीम पर दुर्गा पूजा पंडाल बनाया जाता है. इसके बाद पंडालों में माता रानी की भव्य मूर्तियां स्थापित की जाती हैं. इस साल दुर्गा पूजा के दौरान एक अनोखा पंडाल बनाया गया है, जो जल संरक्षण के थीम पर आधारित है.  इस पंडाल का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है.

इस पंडाल की थीम ‘बारी बिंदु’ है, जिसका मतलब है बारिश की बूंदे. पंडाल को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि बारिश की बूंदें अलग-अलग बर्तनों पर गिरती हैं, जिससे एक ध्वनि उत्पन्न होती है. यह ध्वनि पारंपरिक ढाक की थाप के साथ तालमेल बिठाती है, जो दुर्गा पूजा के दौरान बजाई जाती है.

3BHK फ्लैट की कीमत के बराबर आया खर्च

मिंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस पंडाल को बनाने में लगभग 75 लाख रुपये का खर्च आया है और यह पंडाल कोलकाता में साल्ट लेक के ए.के. ब्लॉक में स्थापित किया गया है. इस पंडाल का मुख्य उद्देश्य लोगों को जल संरक्षण के प्रति जागरूक करना है. पंडाल में दिखाया गया है कि कैसे बारिश के पानी को इकट्ठा किया जा सकता है और इसका सही इस्तेमाल किया जा सकता है.

इस पंडाल की खासियत यह है कि इसमें अलग-अलग बर्तनों और सतहों पर पानी की बूंदों की ध्वनि का यूज किया गया है, जिससे एक गजब की साउंडस्केप तैयार किया गया है. यह साउंडस्केप पारंपरिक ढाक की थाप के साथ मिलकर एक गजब की ध्वनि उत्पन्न करता है, जो लोगों को मोह लेती है.

 

 

यूजर दे रहे हैं प्रतिक्रिया 

यह वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. इस वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम @calcuttacacophony अकाउंट से शेयर किया. वायरल वीडियो को अब तक  3.6  मिलियन से ज्यादा लोग देख चुके हैं. वहीं दो लाख 29 हजार से  ज्यादा लोगों ने इसे लाइक भी किया. जबकि लाखों लोगों ने इसे शेयर भी किया है. वायरल वीडियो पर यूजर्स ने तरह-तरह की प्रतिक्रिया दे रहे हैं. एक यूजर ने कमेंट करते हुए लिखा. "यह जल संरक्षण का एक अद्भुत नजारा है". वही एक अन्य यूजर कमेंट करके लिखा ."वाह क्या शानदार थीम है". एक अन्य यूजर लिखा. "त्योहारों के जरिए दिए जाने वाला खूबसूरत संदेश हमेशा याद रहता है". 

Trending news