OMG: 6400 किलोमीटर है नदी की लंबाई, लेकिन इस पर नहीं बना है एक भी पुल
Advertisement
trendingNow11202435

OMG: 6400 किलोमीटर है नदी की लंबाई, लेकिन इस पर नहीं बना है एक भी पुल

Amazon River Facts: अमेजन नदी ताजे पानी की सबसे बड़ी नदी है. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि इस नदी पर एक भी पुल नहीं बना है. यह नदी बोलिविया, ब्राजील, पेरू, कोलंबिया, इक्वेडोर, वेनेज़ुएला, फ्रेंच गयाना, गयाना और सूरीनाम आदि देशों से होकर गुजरती है.

SCREENSHOT IMAGE

Amazon River Facts: अमेजन दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी नदी मानी जाती है. इसकी लंबाई 6400 किलोमीटर से भी ज्यादा है. दक्षिण अमेरिका के लगभग 9 देशों से गुजरने वाली इस नदी के अजीबोगरीब फैक्ट्स के बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि इस नदी पर एक भी पुल नहीं बना है. अमेजन नदी ताजे पानी की सबसे बड़ी नदी है.

ताजे पानी की नदी

अमेजन नदी करोड़ों जलीय जीवों का घर है. इसमें सबसे अच्छी संख्या डॉल्फिन्स की पाई जाती है. इस नदी ने दक्षिणी अमेरिका के 40 फीसदी हिस्से को घेर रखा है. यह नदी बोलिविया, ब्राजील, पेरू, कोलंबिया, इक्वेडोर, वेनेज़ुएला, फ्रेंच गयाना, गयाना और सूरीनाम आदि देशों से होकर गुजरती है, लेकिन सबसे आश्चर्य की बात है कि इस नदी पर एक भी पुल नहीं बना हुआ है. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि इस नहीं पर एक भी पुल क्यों नहीं बना?

जहां छोटी-छोटी नदियों पर बड़े-बड़े पुल बने दिखाई देते हैं, वहीं 6 हजार 400 किलोमीटर लंबी नदी पर कोई भी पुल न होना हैरत में डालता है. इसके पीछे की एक दिलचस्प वजह है. नदी पर किसी पुल के न होने की सबसे बड़ी वजह यह है कि यहां पुल की जरूरत ही नहीं है. यह नदी उन इलाकों से गुजरती है, जहां किसी तरह के पुल की जरूरत नहीं है. जिन जगहों से नदी गुजरती है, वहां की जनसंख्या बहुत कम है या न के बराबर है.

आर-पार जाने के लिए अच्छा अरेंजमेंट

इसके अलावा अगर जनसंख्या वाले शहर इसके किनारे पर बसे हुए हैं तो वह इतने विकसित हैं कि दूसरे किनारे पर जाने के लिए इनके पास फेरी का अच्छा अरेंजमेंट है. इन शहरों में रहने वाले लोगों को आर-पार जाने के लिए पुल की जरूरत ही नहीं है. चूंकि नदी के किनारे की मिट्टी बहुत नरम है. इस वजह से पुल बनाने पर अच्छा खासा खर्चा आएगा. वहीं जरूरत भी ज्यादा नहीं है. इस कारण नदी पर पुल नहीं बनाया गया.

Trending news