Railways: सबसे लंबी ट्रेन में 20 घंटे का सफर खूबसूरत या खौफनाक? यात्रियों के लिए एक भी सीट नहीं!
Advertisement
trendingNow11430188

Railways: सबसे लंबी ट्रेन में 20 घंटे का सफर खूबसूरत या खौफनाक? यात्रियों के लिए एक भी सीट नहीं!

Sahara Desert: क्या आप दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन के बारे में जानते हैं? अगर नहीं तो आपको बता दें कि ये सफर यात्रियों (Passengers) के लिए खतरनाक भी साबित हो सकता है. अफ्रीकी देश में लगभग 2 किलोमीटर से भी ज्यादा लंबी ट्रेन है.

प्रतीकात्मक फोटो

Longest Train In World: दुनिया में कई देशों की ट्रेन अपने सफर के लिए जानी जाती हैं. कुछ आपको खूबसूरत सफर कराती हैं तो कुछ सबसे खौफनाक अनुभव भी देकर जाती हैं. मॉरीतानिया (Mauritania) देश में भी एक ऐसी ट्रेन चलती है जिसमें सफर करने के लिए आपको अपनी जान की बाजी लगानी पड़ सकती है. मालगाड़ी (Freight Train) भी इसी तरह की ट्रेन में शामिल हैं जिसमें सफर करना आसान नहीं होता. इस ट्रेन में न तो यात्रियों वाली सीट्स होती हैं और न ही टॉयलेट. इसीलिए इसका सफर और ज्यादा परेशानियों (Troubles) को आमंत्रित करने वाला हो सकता है. 

सीट की जगह कच्चे लोहे पर बैठते हैं यात्री

200 से ज्यादा डिब्बों वाली इस ट्रेन में एक डिब्बा यात्रियों (Passengers) के लिए भी है. लेकिन इस ट्रेन में सफर करना बच्चों का खेल नहीं है. ट्रेन में सफर करने के लिए लोगों को कच्चे लोहे (Iron) के ऊपर बैठना पड़ता है क्योंकि ट्रेन में एक भी सीट नहीं है. लेकिन इस ट्रेन से सफर करने में जितना समय लगेगा वो 500 किलोमीटर के रोड के सफर (Roadways) से कम होता है और लोगों को अपने स्थान (Destination) तक पहुंचने के लिए लंबा रास्ता तय नहीं करना पड़ता.

सफर करने के लिए नहीं देने होते हैं पैसे!

अक्सर लोग अपने काम की जगह तक पहुंचने के लिए या फिर दूर रहने वाले रिश्तेदारों से मिलने के लिए इस ट्रेन (Train) का इस्तेमाल करते हैं. 'बीबीसी' में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार लोगों को डिब्बों में सफर करने के लिए पैसे (Money) भी नहीं देने होते. आपको बता दें कि यहां का तापमान (Temperature) 49 डिग्री सेल्सियस से जीरो डिग्री सेल्सियस तक रहता है. 

ट्रेन का रोचक इतिहास 

ये ट्रेन अफ्रीकी देश (African Country) में चलती है और इसे 1963 में शुरू किया गया था. बता दें कि इसका नाम ट्रेन डू डेजर्ट (Train Du Desert) है और ये 20 घंटों में लगभग 704 किलोमीटर तक का सफर तय करती है. सहारा रेगिस्तान (Sahara Desert) से गुजरने वाली इस ट्रेन की लंबाई लगभग 2 किलोमीटर है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news