close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दुनिया का सबसे महंगा तलाक लेने के बाद 1,00,000 करोड़ रुपये दान करेगी ये महिला

जेफ बेजोस और मैकेंजी बेजोस का तलाक दुनिया के महंगा तलाक कहा जा रहा है. इस तलाक के बाद जेफ बेजोस ने मैकेंजी बेजोस को 2.4 लाख करोड़ रुपये की दौलत मिलेगी.

दुनिया का सबसे महंगा तलाक लेने के बाद 1,00,000 करोड़ रुपये दान करेगी ये महिला
मैकेंजी ने दुनिया के सबसे रईस लोगों की सदस्यता वाले गिविंग प्लेज क्लब को जॉइन करने का फैसला किया है.

न्यूयॉर्क : अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस और मैकेंजी बेजोस जल्द ही आधिकारिक तौर पर तलाकशुदा हो जाएंगे. जेफ बेजोस और मैकेंजी बेजोस का तलाक दुनिया के महंगा तलाक कहा जा रहा है. इस तलाक के बाद जेफ बेजोस ने मैकेंजी बेजोस को 2.4 लाख करोड़ रुपये की दौलत मिलेगी. मैकेंजी ने वॉरेन बफेट और बिल गेट्स की संस्था गिविंग प्लेज क्लब को आधी दौलत दान देने की शपथ ली है. 

मैकेंजी ने दुनिया के सबसे रईस लोगों की सदस्यता वाले गिविंग प्लेज क्लब को जॉइन करने का फैसला किया है. इस चैरिटेबल संस्थान की स्थापना 2010 में वॉरेन बफेट और बिल गेट्स ने की थी. चीन, स्विट्जरलैंड, यूएई और ब्रिटेन से शामिल होने वाले 19 नए सदस्यों में अमेरिकन मैकेंजी बेजोस का नाम भी शामिल है. 

मैकेंजी बेजोस ने गिविंग प्लेज को इस बारे में पत्र भी लिखा है. इसमें उन्होंने लिखा कि इसकी प्रेरणा उनको एनी डिलार्ड की किताब द राइटिंग लाइफ बढ़कर मिली. मैकेंजी बेजोस के इस कदम की तारीफ उनके पूर्व पति जेफ बेजोस ने भी की है. 

मैकेंजी ने मंगलवार को चैरिटेबल क्लब को जॉइन करने की घोषणा करते हुए एक पत्र में लिखा, 'जिंदगी में मुझे जो भी एसेट्स मिले हैं, उसके अलावा मेरे पास बांटने के लिए काफी पैसा है. चैरिटी क्लब जॉइन करने की मेरी सोच जारी रहेगी. इसमें समय, प्रयास और देखभाल की जरूरत होगी, लेकिन मैं इंतजार नहीं करूंगी. मैं तब तक दान करती रहूंगी, जब तक कि तिजोरी खाली नहीं हो जाती'. 

लाइव टीवी देखें

आपको बता दें कि तलाक का केस अभी अदालत में चल रहा है और मैकेंजी के पास शर्तों के तहत दंपत्ति के 25 प्रतिशत ऐमजॉन शेयर बरकार रहेंगे. ये शेयर्स कंपनी के 4 प्रतिशत शेयर के बराबर हैं, लेकिन उनके पास वोटिंग राइट्स नहीं रहेंगे. मैकेंजी बेजोस की मुलाकात 1992 में जेफ बेजोस से हुई. इसके बाद दोनों ने मिलकर ग्लोबल ऑनलाइन रिटेल, टेक कंपनी ऐमजॉन की शुरुआत की. कंपनी की कुल संपत्ति करीब 900 बिलियन डॉलर की है. माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स और मशहूर निवेश वारेन बफेट बी अपनी अधिकतर दौलत दान कर चुके हैं. ये दोनों ही दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में शामिल हैं.