शख्स ने लाइब्रेरी में 119 साल बाद लौटाई पुरानी किताब, आखिरी पन्ने पर लिख दी बात
Advertisement
trendingNow11766570

शख्स ने लाइब्रेरी में 119 साल बाद लौटाई पुरानी किताब, आखिरी पन्ने पर लिख दी बात

Old Book In Library: दिलचस्प बात यह है कि यह किताब कई साल पहले किसी अन्य लाइब्रेरी से उधार ली गई थी और 10 दिसंबर, 1903 को लौटाई जानी थी, यानी 119 साल पहले. न्यू बेडफोर्ड पब्लिक लाइब्रेरी ने विलंब शुल्क सीमा $2 (लगभग 164 रुपये) निर्धारित की है.

 

शख्स ने लाइब्रेरी में 119 साल बाद लौटाई पुरानी किताब, आखिरी पन्ने पर लिख दी बात

Book Returned After 119 Years: जब संयुक्त राज्य अमेरिका में वेस्ट वर्जीनिया विश्वविद्यालय के लाइब्रेरी को ढेर सारी किताबें वापस मिलीं, तो लाइब्रेरी के कर्मचारियों को 141 साल पुरानी किताब मिलने की उम्मीद नहीं थी. दिलचस्प बात यह है कि यह किताब कई साल पहले किसी अन्य लाइब्रेरी से उधार ली गई थी और 10 दिसंबर, 1903 को लौटाई जानी थी, यानी 119 साल पहले. जेम्स क्लर्क मैक्सवेल की "एन एलीमेंट्री ट्रीटीज़ ऑन इलेक्ट्रिसिटी" शीर्षक वाली पुस्तक को मैसाचुसेट्स में न्यू बेडफोर्ड फ्री पब्लिक लाइब्रेरी से इश्यू किया गया था.

किताब वापस आने पर कुछ ऐसे मच गया हंगामा

किताब का "वापस लिया गया" स्टिकर अभी भी बरकरार था जिसका मतलब था कि यह अभी भी पुस्तकालय की संपत्ति थी. यह पुस्तक 1882 में प्रकाशित हुई थी. संदर्भ के लिए, पहले प्रकाश बल्ब का आविष्कार केवल तीन साल पहले 1879 में किया गया था. पुस्तकों के ढेर से इस पुराने रत्न को खोजने के बाद, वेस्ट वर्जीनिया यूनिवर्सिटी लाइब्रेरीज़ में दुर्लभ पुस्तकों के क्यूरेटर स्टीवर्ट प्लिन ने न्यू बेडफोर्ड फ्री पब्लिक लाइब्रेरी से संपर्क किया और उन्हें अपनी पुस्तक मेल की. 22 जून को, न्यू बेडफोर्ड फ्री पब्लिक लाइब्रेरी ने अपने फेसबुक पेज पर लौटाई गई किताब की तस्वीरें साझा कीं और लिखा, "लाइब्रेरी की ओवरड्यू किताब वापस करने में कभी देर नहीं होती!"

देखें फेसबुक पोस्ट:

अगर विलंब शुल्क लिया जाए तो होगा ऐसा अमाउंट

WBOY 12 न्यूज के अनुसार, न्यू बेडफोर्ड पब्लिक लाइब्रेरी ने विलंब शुल्क सीमा $2 (लगभग 164 रुपये) निर्धारित की है. हालांकि, यदि वे पुस्तक पर लाइब्रेरी के प्रतिदिन पांच सेंट के विलंब शुल्क को लागू करते हैं, तो विलंब शुल्क $2,483 (लगभग 2 लाख रुपये) होगा. किताब के आखिर में और शुरुआत में सौ साल से भी ज्यादा पुरानी चीजें लिखी हुई थीं, जैसे कब-कब किताबों को इश्यू किया गया था और फिर रिटर्न कब हुई. आखिरी बार कब इश्यू हुई, इसके बारे में भी लिखा हुआ था.

Trending news