ये तो ड्रीम जॉब है भाई... इस कंपनी के एम्प्लाई हफ्ते में करते हैं सिर्फ 15-20 घंटे काम, फिर मस्ती और आराम
Advertisement
trendingNow12452507

ये तो ड्रीम जॉब है भाई... इस कंपनी के एम्प्लाई हफ्ते में करते हैं सिर्फ 15-20 घंटे काम, फिर मस्ती और आराम

Microsoft Techies Work Culture: पहले ओवरटाइम करना एक सम्मान की बात मानी जाती थी. लेकिन हाल के सालों में वर्क-लाइफ बैलेंस पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है, और बहुत से पेशेवर लोग ऑफिस में ज्यादा घंटे बिताने की बजाय अपने निजी जिंदगी को प्रियॉरिटी देना पसंद कर रहे हैं.

 

ये तो ड्रीम जॉब है भाई... इस कंपनी के एम्प्लाई हफ्ते में करते हैं सिर्फ 15-20 घंटे काम, फिर मस्ती और आराम

Microsoft Employees: आजकल काम करने का तरीका पिछली पीढ़ियों के सख्त और लंबे समय के शेड्यूल से बहुत बदल गया है. पहले ओवरटाइम करना एक सम्मान की बात मानी जाती थी. लेकिन हाल के सालों में वर्क-लाइफ बैलेंस पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है, और बहुत से पेशेवर लोग ऑफिस में ज्यादा घंटे बिताने की बजाय अपने निजी जिंदगी को प्रियॉरिटी देना पसंद कर रहे हैं.

ये बदलाव तब चर्चा का विषय बना जब रोना वांग नाम के यूजर ने एक्स पर एक वीडियो शेयर किया, जिसने सबका ध्यान खींच लिया. वीडियो में वांग ने लिखा, "मैंने अपने दोस्त से बात की जो Microsoft में काम करता है और वो हफ्ते में 15-20 घंटे ही काम करता है, बाकी समय लीग खेलता है और इसके लिए उसे $300k मिलते हैं." ये पोस्ट अब तक दो मिलियन से ज्यादा लोगों ने देखा और आधुनिक काम के बारे में ऑनलाइन बहस शुरू कर दी, जिसमें बहुत से यूजर्स ने अपने विचार शेयर किए.

यह भी पढ़ें: कबाड़वाले के बेटे ने किया बोर्ड में टॉप तो गिफ्ट में दिया iPhone 16, खुद रखता है 1.5 लाख का फोन
 

वीडियो पर लोगों ने दी कुछ ऐसी प्रतिक्रिया

महेश नाम के एक भारतीय यूजर ने कमेंट किया, "माइक्रोसॉफ्ट बहुत ही दिलचस्प है. लगभग सपने जैसा! माइक्रोसॉफ्ट में मेरे लगभग सभी दोस्त कम घंटे काम करते हैं, बिना तनाव के और बहुत सारा पैसा कमाते हैं, और वो बिना प्रमोशन के हमेशा आराम करना चाहते हैं. वो मैट्रिक्स में असली गड़बड़ी हैं और मैं उनके लिए खुश हूं." कुछ लोगों ने ईर्ष्या, अविश्वास और प्रशंसा भी जताई. एक यूजर ने पूछा, "ये कैसे संभव है? मैं कहां साइन अप करूं?" दूसरे ने मजाक में कहा, "ये आदमी तो सपना जी रहा है, जबकि मैं यहां हफ्ते में 50 घंटे काम कर रहा हूं."

लेकिन कुछ लोग संशयपूर्ण थे. एक यूजर ने कहा, "ये बहुत अच्छा लग रहा है, लेकिन सच होने के लिए बहुत अच्छा लगता है. जब चीजें कठिन हो जाती हैं तो दबाव के बारे में क्या?"

यह भी पढ़ें: ये क्या लगा रखा है, टाइमपास कर रहे हो? मुंबई एयरपोर्ट पर पैसेंजर्स की हुई एयर होस्टेस से बहस; देखें Video

गूगल में कॉर्पोरेट लाइफ की एक झलक

वर्क कल्चर के बारे में बात Microsoft तक ही सीमित नहीं है. हाल ही में, एक महिला का वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें वो गूगल के सिंगापुर ऑफिस में एक कॉर्पोरेट वर्कर के रूप में अपनी जिंदगी दिखा रही थी. इंस्टाग्राम यूजर के जो एक कोरियाई प्रवासी हैं और सिंगापुर में काम करती हैं, उसने अपने फॉलोअर्स को गूगल के शानदार ऑफिस में अपने एक दिन की जिंदगी दिखाई.

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Kay (@kaysnote)

 

उनका दिन मेट्रो की सवारी से शुरू होता है, इसके बाद वो गूगल ऑफिस पहुंचती हैं, जहां वो फ्री भोजन, टेरिस गार्डन घूमती हैं और यहां तक कि दिन में नैप लेने के लिए एक कमरा और सैलून जैसी सुविधाओं का आनंद लेती हैं. महिला ने जैसा दिखलाया, वहां का माहौल तनाव-मुक्त है और काम करने का माहौल बनाता है, जिसके बारे में नेटिजनों में काफी चर्चा हो रही है.

Trending news