Chemistry से Msc करने वाला शख्स सड़क पर बेच रहा 'राम लड्डू', घर की मजबूरी सुनकर रो पड़ेंगे आप
Advertisement

Chemistry से Msc करने वाला शख्स सड़क पर बेच रहा 'राम लड्डू', घर की मजबूरी सुनकर रो पड़ेंगे आप

Msc Chemistry Person Selling Ram Ladoo: सोशल मीडिया पर वायरल होने वाले एक वीडियो में देखने को मिला, जब केमिस्ट्री में एमएससी करने वाला एक शख्स हिमाचल प्रदेश में फेरीवाले का काम कर रहा है. एक महिला ने जब उससे पूछा कि आप कितना पढ़े-लिखे हो तो उसका जवाब सुनकर आप दंग रह जाएंगे.

 

Chemistry से Msc करने वाला शख्स सड़क पर बेच रहा 'राम लड्डू', घर की मजबूरी सुनकर रो पड़ेंगे आप

UP man is selling Ram Laddu: जैसा कि हम अक्सर सुनते आए हैं कि पढ़े-लिखे लोग भी अपने मन-मुताबिक काम नहीं कर पाते और बेरोजगारी के अभाव में उन्हें सड़क पर ठेला या रेहड़ी की दुकान लगानी पड़ती है. उच्च स्तरीय पढ़ाई करने के बावजूद अगर कोई सड़क के किनारे ठेला या रेहड़ी लगा रहा है तो लोग आश्चर्यचकित हो जाते हैं. कुछ ऐसा ही सोशल मीडिया पर वायरल होने वाले एक वीडियो में देखने को मिला, जब केमिस्ट्री में एमएससी करने वाला एक शख्स हिमाचल प्रदेश में फेरीवाले का काम कर रहा है. एक महिला ने जब उससे पूछा कि आप कितना पढ़े-लिखे हो तो उसका जवाब सुनकर आप दंग रह जाएंगे. इंटरनेट पर इस वीडियो ने तहलका मचा डाला है.

MSc करने के बाद राम लड्डू बेचने पर हुए मजबूर

यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर 2 मिनट से भी ज्यादा समय का वायरल वीडियो जब आप गौर से देखेंगे तो मालूम चलेगा कि वह शख्स मजबूरी में इतनी दूर कमाई करने के लिए आया है. जब लड़की ने शख्स से पूछा कि भैया कहां से हो आप तो उसने जवाब में बताया कि वह यूपी के अयोध्या से हैं. फिर लड़की ने पूछा कि आप क्या बेच रहे हो तो उसने बताया कि वह खट्टे लड्डू बेच रहा है. इसे दिल्ली में लोग अमूमन 'राम लड्डू' कहते हैं. इसके बाद लड़की ने पूछा कि आपने कितनी पढ़ाई की है तो उसने कहा कि केमिस्ट्री से एमएससी किया है. कंफर्मेशन के लिए लड़की ने पूछा कि किस यूनिवर्सिटी से एमएससी किया तो उसने बताया कि उसने डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय, फैजाबाद से पोस्ट ग्रेजुएट है.

 

 

जॉब नहीं मिली तो मजबूरी में शुरू किया बेचना

लड़की बोली- तो फिर आपको वहां पर काम नहीं मिला क्या? फिर शख्स ने कहा, नौकरी नहीं है वहां पर, घूस हो 10-15 लाख रुपये तो तब कोई फोर्थ क्लास की नौकरी मिले और मेरे पास उतने पैसे है नहीं. इसलिए मैं ये लड्डू बेच रहा हूं. इसके बाद लड़की ने पूछा तो फिर कहीं और ट्राय नहीं किया या फिर कहीं पर फॉर्म भरा हो. जवाब में वह कहता है कि भरा था मेरा नाम भी आया, इंटरव्यू भी दिया, लेकिन निकाल दिया गया क्योंकि मेरे पास देने के लिए पैसे नहीं थे और न ही पॉवर. फिर गांव के लोगों के साथ यहां चला आया.

लड़की ने पूछा कि आप कितने कमा लेते हो? उसने बताया कि रोज हजार रुपये कमा लेता हूं और 400-500 घर भेज देता हूं. मेरे घर पर मेरे माता-पिता और एक बेटा है और पत्नी का निधन हो चुका है. लड़की और फेरीवाले के बीच कन्वर्सेशन का वीडियो अब कई प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहा है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news