इस देश में साइकिल से ऑफिस जाने पर हर किलोमीटर के बदले मिलते हैं 16 रुपये
Advertisement
trendingNow1505605

इस देश में साइकिल से ऑफिस जाने पर हर किलोमीटर के बदले मिलते हैं 16 रुपये

साइकिलिंग सेहत के लिए बहुत अच्छा है. ऐसे में नीदरलैंड में साइकिल चलाना से दो-दो फायदे साथ में मिलते हैं.

इंग्लैंड और बेल्जियम में भी साइकिलिंग को प्रोमोट करने के लिए कई प्रोग्राम चलाए जा रहे हैं. (फोटो साभार सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: देश और दुनिया के बड़े शहरों में साइकिलिंग को बहुत तेजी से अपनाया जा रहा है. इसके पीछे कई वजहें हैं. साइकिलिंग करना हेल्थ के लिए बहुत लाभदायक है. भागम भाग वाली जिंदगी में अपनी सेहत का खयाल रख पाना मुश्किल होता है. ऐसे में अगर गाड़ी की जगह कुछ जगहों पर जाने के लिए साइकिल का इस्तेमाल करें तो यह फायदेमंद रहेगा. इसके अलावा साइकिल का इस्तेमाल करने से आप ट्रैफिक की परेशानियों से बच जाते हैं साथ पेट्रोल-डीजल का खर्च बच जाता है. लेकिन, आप जानते हैं कि दुनिया में एक देश ऐसा भी है जो साइकिलिंग करने के बदले पैसे भी देता है. नीदरलैंड एक ऐसा ही देश है जहां साइकिल से ऑफिस जाने पर आपको कंपनी की तरफ से अलग से पैसे मिलते हैं.

नीदरलैंड में साइकिलिंग को बढ़ावा देने के लिए ऐसा किया गया है. यही वजह है कि यहां की जितनी आबादी है उससे ज्यादा साइकिल है. नीदरलैंड में ऑफिस जाने के लिए अगर कोई कर्मचारी साइकिल का इस्तेमाल करता है तो उसे हर किलोमीटर के बदले 0.22 डॉलर (करीब 16 रुपये) अलग से मिलते हैं. वहां की सरकार ने कंपनियों को सख्त निर्देश दिया है कि वे इस नियम का पालन करें.

fallback

नीदरलैंड की तरह यूरोप में कई ऐसे देश हैं जहां 'साइकिल टू वर्क स्कीम' लागू है. यहां ऑफिस जाने के लिए साइकिल का इस्तेमाल करने पर आपको हर किलोमीटर के बदले अलग से पैसे मिलते हैं. इंग्लैंड, बेल्जियम की सड़कों पर आपको बड़ी संख्या में लोग साइकिल की सवारी करते दिख जाएंगे. यूरोप के कई देशों में अगर आप साइकिल खरीदने जाते हैं तो आपको टैक्स में भारी छूट दी जाती है. साइकिलिंग का प्रचार होने से इन देशों की निर्भरता पेट्रोल-डीजल पर कम हो रही है.

fallback

फिलहाल बात नीदरलैंड की करें तो सरकार की तरफ से साइकिलिंग के लिए शानदार इंप्रास्ट्रक्चर तैयार किया गया है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, एम्सटर्डम में ऑफिस जाने वाले लोग आधार सफर साइकिल से पूरा करते हैं. साइकिल के शहरों में अलग से रास्ता बना हुआ है. इसके अलावा जगह-जगह उचित पार्किंग और सुरक्षित साइकिल स्टैंड बनाए गए हैं.

Trending news