Viral News: महज 18 रुपये में साइकिल! बिल देख उड़े होश, याद आया 'आत्माराम भिड़े' का जमाना
topStories1hindi1465219

Viral News: महज 18 रुपये में साइकिल! बिल देख उड़े होश, याद आया 'आत्माराम भिड़े' का जमाना

Old Bycycle Bill: साइकिल (Bycycle) खरीदने का 88 साल पुराना बिल देखकर लोग हैरान हैं और कह रहे हैं कि तब से आज तक कितनी महंगाई बढ़ गई है.

Viral News: महज 18 रुपये में साइकिल! बिल देख उड़े होश, याद आया 'आत्माराम भिड़े' का जमाना

Bycycle Bill Viral Photo: हाल ही में सोशल मीडिया (Social Media) पर एक रेस्टोरेंट का 37 साल पुराना बिल वायरल (Viral) हुआ था, जिसमें शाही पनीर और दाल मखनी का दाम देखकर लोगों के होश उड़ गए थे. ऐसा ही एक और बिल जोकि 88 साल पुराना है वो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. ये तब का बिल है जब साइकिल (Bycycle) महज 18 रुपये में मिल जाती थी. साइकिल का इतना कम दाम देखकर लोगों को टीवी शो 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' के किरदार आत्माराम भिड़े की तरह अपना जमाना याद आ गया.

पुराना बिल देख उड़े होश

वायरल बिल उसके ऊपर लिखी तारीख के मुताबिक सन् 1934 का है. बिल में साइकिल का दाम 18 रुपये लिखा हुआ है. जिस दुकान से 18 रुपये में यह साइकिल बेची गई थी वह कोलकाता में स्थित है और दुकान का नाम कुमुद साइकिल वर्क्स है. वायरल बिल पर दुकानदार के हस्ताक्षर में भी देखे जा सकते हैं.

तब 'साइकिल' खरीदना भी था सपना

बता दें कि 1934 के साइकिल के बिल को फेसबुक पर संजय खरे नामक एक यूजर ने शेयर किया. उन्होंने बिल के फोटो के कैप्शन में लिखा कि कभी 'साइकिल' मेरे दादा का सपना रही होगी. साइकिल के पहिए की तरह, वक्त का पहिया कितना घूम चुका है!

यूजर्स ने दिए ऐसे-ऐसे रिएक्शन

जान लें कि बिल के वायरल फोटो पर यूजर मजेदार रिएक्शन दे रहे हैं. प्रवीण नामक एक यूजर ने कमेंट में लिखा कि बहुत पुरानी यादगार. जून, 1934 का तो मेरे स्व. पिता का जन्म है. मेरे भी नाती-पोते हो गए हैं. मुझे पिता ने 1977 मे हिंद-सुपर्ब साइकिल 240 रुपये की दिलाई थी. बहुत मजबूत साइकिल थी. बेहतरीन.

वहीं, गिरीश नामक एक यूजर ने कमेंट किया कि जबरदस्त! आनंद आ गया देखकर. वो भी क्या दौर था? इसके अलावा अजय नामक एक यूजर ने दावा किया कि आज के हिसाब से तो बहुत महंगी थी फिर तो. तब सरकारी मैकेनिक की सैलरी 12 रुपये, हेड क्लर्क को सैलरी 20 रुपये और कलेक्टर का वेतन 50 रुपये था.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news