Optical Illusion: तस्वीर में फूलों पर मंडरा रहा है एक भंवरा, बीस सेकंड में है ढूंढने का चैलेंज
Advertisement

Optical Illusion: तस्वीर में फूलों पर मंडरा रहा है एक भंवरा, बीस सेकंड में है ढूंढने का चैलेंज

Optical Illusion Test: बीस सेकंड के अंदर अगर आप ऐसा कर ले जाते हैं तो आप जीनियस कहलाएंगे. हालांकि आगे हम बता रहे हैं कि यह भंवरा कहां मंडरा रहा है. हमने उसी तस्वीर में एक घेरा लगाया है जहां देखा जा सकता है कि वह कहां है.

Optical Illusion: तस्वीर में फूलों पर मंडरा रहा है एक भंवरा, बीस सेकंड में है ढूंढने का चैलेंज

Bumble Bee on Sunflowers: बॉलीवुड गाने 'भंवरे ने खिलाया फूल, फूल को ले गया राज-कुंवर' को लगभग हर संगीत के चाहने वालों ने सुना होगा. लेकिन हम आपके लिए भंवरे का एक खेल लेकर आए हैं जिसमें आपको ढूंढ़ना है कि एक भंवरा दी गई तस्वीर में किस फूल के ऊपर मंडरा रहा है. असल में यह तस्वीर एक ऑप्टिकल इल्यूजन्स है. ऑप्टिकल इल्यूजन की खूबी है कि ये हमारी आंखों और दिमाग के साथ धोखा देने के लिए जाने जाते हैं. ऐसी तस्वीरें हमें विश्वास दिलाती हैं कि जो हम देखते हैं वही सच्चाई है, जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. 

आंखों और दिमाग का टेस्ट लेने वाली तस्वीर
दरअसल, इस तस्वीर में बहुत सारे सूरजमुखी के फूल दिख रहे हैं. इन्हीं फूलों के बीच एक फूल के ऊपर एक भंवरा मंडरा रहा है. इसी भंवरे को ढूंढकर बताना है कि वह कहां है. ऑप्टिकल इल्यूजन की यह तस्वीर दिमाग हिला देने वाली तस्वीर है. ऐसी तस्वीरें मानव मस्तिष्क की ऑब्जर्वेशन स्किल को बढ़ाने में मदद करती हैं. इतना ही नहीं ऑप्टिकल इल्यूजन वैज्ञानिकों को यह समझने में भी मदद करते हैं कि किसी तस्वीर के बारे में बातचीत करते समय हमारा मस्तिष्क किस तरह से काम करता है. यह ऐसी ही तस्वीर है.

अगर जवाब बता ले जाते हैं तो जीनियस
इस तस्वीर की मजेदार बात यह है कि तमाम फूलों के बीच एक फूल पर यह भंवरा मंडरा रहा है और देखने में एकदम फूलों जैसा ही लग रहा है और उनसे मिलता जुलता लग रहा है. इस वजह से यह भंवरा आसानी से नहीं दिखेगा. लेकिन अगर आप ढूंढ़ ले गए तो आप जीनियस कहलाएंगे. हालांकि आगे हम बता रहे हैं कि यह कहां है. हमने उसी तस्वीर में एक घेरा लगाया है जहां देखा जा सकता है कि वह कहां है.

fallback

जानिए क्या है सही जवाब
असल में सूरजमुखी फूलों की इस तस्वीर में एक बिल्ली की भी तस्वीर बनी हुई है और यह भंवरा उसी बिल्ली के पीछे एक फूल पर मंडराता हुआ दिख रहा है. एकमात्र भंवरा इन फूलों के बीच पीछे की तरफ ऐसे सेट किया गया है जैसे वह सेम है. लेकिन ध्यान से देखने पर पता चल जाता है कि भंवरा कहां है. फिलहाल अब इसे देखा जा सकता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news