Advertisement
trendingPhotos800873
photoDetails1hindi

PHOTOS: दुनिया का अनोखा होटल, जहां करवट बदलते ही दूसरे देश में पहुंच जाते हैं लोग

दुनिया अजीबो-गरीब जगहों से भरी हुई है, इसमें कुछ तो ऐसी भी हैं जिन पर यकीन कर पाना बेहद मुश्किल होता है. शायद आपने कभी ऐसे होटल (Hotel) के बारे में नहीं सुना होगा जहां बिस्तर पर लेटकर महज करवट बदलने के साथ ही इंसान एक देश से दूसरे देश में पहुंच जाता है. आइए आपको इस विचित्र होटल के बारे में बताते हैं. 

फ्रांस और स्विट्जरलैंड की सीमा पर है स्थित

1/7
फ्रांस और स्विट्जरलैंड की सीमा पर है स्थित

इस अद्भुत होटल को 'अर्बेज फ्रांको-सुइसे होटल' (Arbez Franco Suisse) के नाम से भी जानते हैं. दरअसल, यह होटल फ्रांस और स्विट्जरलैंड (France and Switzerland) की सीमा पर ला क्योर (La Cure) इलाके में है. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि इस होटल के दो-दो पते हैं. 

दो देशों में आता है यह होटल

2/7
दो देशों में आता है यह होटल

यह होटल दोनों देशों में आता है, यहां पर ठहरने वाले लोग भी इस होटल को देख कर दंग रह जाते हैं. 

इनसाइड तस्वीरें चौंका देंगी आपको

3/7
इनसाइड तस्वीरें चौंका देंगी आपको

इस यूनिक होटल की सबसे बड़ी खासियत है कि फ्रांस और स्विट्जरलैंड की सीमा इस होटल के बीचों-बीच से गुजरती है. इस होटल में प्रवेश लेते ही लोग एक देश से दूसरे देश में पहुंच जाते हैं. 

बार एक देश में तो बाथरूम दूसरे देश में

4/7
बार एक देश में तो बाथरूम दूसरे देश में

अर्बेज होटल (Arbez Hotel) का विभाजन दोनों देशों की सीमा को ध्यान में रखकर किया गया है. आपको ये जानकर चौंक जाएंगे कि इस होटल का बार (Bar) स्विट्जरलैंड में पड़ता है तो बाथरूम (Bathroom) फ्रांस में है. इस होटल में सभी कमरों को दो हिस्सों में बांटा गया है. 

अद्भुत कलाकारी का प्रतीक

5/7
अद्भुत कलाकारी का प्रतीक

इस होटल की सबसे बड़ी खासियत है कि इसके सभी कमरों को दो हिस्सों में बांटा गया है. दो देशों के बीच का ये होटल अपने हर कमरे में दो भागों में बटा है. हर कमरे का एक हिस्सा फ्रांस में और एक स्विट्जरलैंड में है.

बेड के दो तकिये अलग देश में

6/7
बेड के दो तकिये अलग देश में

इस खूबसूरत होटल के कमरों में डबल बेड (Double Bed) कुछ इस तरह सजाए गए हैं कि ये आधे फ्रांस में तो आधे स्विट्जरलैंड में हैं. इससे भी बड़ी बात यह है कि कमरों में तकिए भी दोनों देशों के हिसाब से अलग-अलग लगाए गए हैं.

फ्रांस और स्विट्जरलैंड की पहचान

7/7
फ्रांस और स्विट्जरलैंड की पहचान

गौरतलब है कि यह होटल जिस जगह पर बना है, वो साल 1862 में अस्तित्व में आया था. पहले इस जगह पर एक किराने की दुकान हुआ करती थी. बाद में साल 1921 में जूल्स-जीन अर्बेजे नामक शख्स ने इस जगह को खरीद लिया और यहां होटल बना दिया. अब यह होटल फ्रांस और स्विट्जरलैंड (France and Switzerland) दोनों देशों की पहचान बन चुका है. इसकी विशेषता विश्व का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करती है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़