Wedding: यहां शादी से पहले दुल्हनों को दी जाती है ऐसी-ऐसी ट्रेनिंग, जानकर रह जाएंगे दंग!

Indian Bride: भारत में शादियों को काफी धूमधाम से मनाया जाता है. मेहमानों की लंबी लिस्ट, खाने की अलग-अलग वैराएटी, ताबड़तोड़ डांस के बीच ढेर सारी रस्मों में दूल्हा-दुल्हन और उनके परिवार वाले काफी व्यस्त रहते हैं. ऐसे में दुल्हनों को ऐसी ट्रेनिंग दी जाती है जिसके बारे में शायद ही आपने कभी सुना होगा... 

1/5

भारत में शादी होने से पहले और बाद में भी कई रस्में निभाई जाती हैं. इन रिवाजों में हल्दी, जूता छुपाई, अंगूठी ढूंढने से लेकर विदाई की रस्म भी होती है. विदाई में दुल्हन अपने परिवार वालों से मिलकर अपने दूल्हे के साथ ससुराल के लिए रवाना हो जाती है. 

2/5

आप भी कभी न कभी किसी दुल्हन की विदाई देखकर जरूर भावुक हुए होंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में एक महिला दुल्हनों को उनकी शादी से पहले रोने की ट्रेनिंग देती है. सुनने में ये बात भले ही यकीन करने लायक न लगे लेकिन ये सच्चाई है.

3/5

आज के ट्रेंड के चलते लोग अपनी हर चीज को लेकर ज्यादा ही संवेदनशील होते हैं. इसी फीलिंग के चलते लोग अपनी फोटो में कई फिल्टर्स का इस्तेमाल भी करते हैं और यही इनसिक्योरिटी दुल्हनों को विदाई की ट्रेनिंग लेने पर मजबूर कर देती है. विदाई में रोना मानो समाज का एक हिस्सा ही बन चुका है.

4/5

शादी में अक्सर लड़कियों को कई तरह का तनाव होता है. अपने घर को छोड़ने से लेकर नए घर में सब कुछ ठीक से संभाल पाने तक, कई बातें दुल्हन के मन में चल रही होती हैं. इस तनाव के चलते विदाई में कई बार दुल्हन को न तो रोना आ पाता है और न ही हंसना. इसी वजह से राधा नाम की एक महिला ने सात दिन का कोर्स शुरू किया.

5/5

भोपाल में एक महिला के संस्थान में शादी करने वाली लड़कियों को रोने की एक्टिंग सिखाई जाती है. इस महिला के मुताबिक इस कोर्स को करने के बाद दुल्हन रोते हुए काफी नेचुरल लगती है. दुल्हनों को भी इस तरह से अपनी वीडियोज और फोटोज में वास्तविकता डालना अच्छा लगता है. 

photo-gallery