Advertisement
trendingPhotos793754
photoDetails1hindi

दुनियाभर में पाए जाते हैं इतने अजीबोगरीब फूल, इनकी खासियत जानकर रह जाएंगे हैरान

हर फूल की अपनी विशेषता होती है. कुछ अपवादों को छोड़ दें तो फूल हर किसी को पसंद होते हैं. कोई किसी फूल की खुशबू का दीवाना होता है तो कोई किसी के रंग का. लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि हर फूल आपके गुलाब, कमल और लिली जैसा होता है तो आप गलत हैं. दुनियाभर में कुछ बेहद अजीबोगरीब फूल पाए जाते हैं, जिन्हें देखकर आपका चौंकना लाजिमी हो जाएगा.

रात में खिलता है ब्रह्म कमल फूल

1/6
रात में खिलता है ब्रह्म कमल फूल

ब्रह्म कमल एक दुर्लभ फूल है, जो हिमालय प्रदेश और उत्तराखंड में पाया जाता है. इसका पौराणिक महत्व है. इसका नाम हिंदू भगवान ब्रह्मा के नाम पर रखा गया था, जिन्हें 'दुनिया का निर्माता' माना जाता है. यह फूल साल में सिर्फ एक बार खिलता है, वह भी रात के दौरान, जो इसकी महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक है. भारत में यह माना जाता है कि जिस घर में भी यह फूल खिलता है, वहां सौभाग्य और समृद्धि का आशीर्वाद होता है.

साल भर खिलता है मंकी फेस ऑर्किड

2/6
साल भर खिलता है मंकी फेस ऑर्किड

मंकी फेस ऑर्किड (ड्रैकुला सिमिया) पेरू के जंगलों और इक्वाडोर के दक्षिण-पूर्वी हिस्सों में पाया जाता है. फूल को करीब से देखने पर इसमें बंदर जैसी आकृति नजर आती है. इस दुर्लभ ऑर्किड के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें पूरे साल खिलने की जादुई शक्ति होती है. 

खुशबू वाला पैशन फूल

3/6
खुशबू वाला पैशन फूल

पैशन फूल को क्लॉक फ्लावर के तौर पर भी जाना जाता है. पैशन फ्लॉवर (पैसिफ्लोरा या पैशन वाइन) की भारत और जापान में 500 से अधिक किस्में उपलब्ध हैं. इस फूल की खुशबू काफी प्रसिद्ध है, इसके गंध का इस्तेमाल कई चीजों को बनाने में किया जाता है, जो पूरी दुनिया में बेची जाती हैं.

मांसाहारी होते हैं मटका प्लांट

4/6
मांसाहारी होते हैं मटका प्लांट

मटका प्लांट मेडागास्कर, दक्षिण पूर्व एशिया और ऑस्ट्रेलिया के विभिन्न हिस्सों में पाया जाता है. ये फैंसी घड़े की तरह दिखते हैं. लेकिन सावधान रहें, ये फूल मांसाहारी होते हैं. दिखने में ये आकर्षक होते हैं लेकिन कीड़े और अन्य जीवित प्राणियों को फंसाते हैं.

कॉर्प्स फ्लावर ने बनाया रिकॉर्ड

5/6
कॉर्प्स फ्लावर ने बनाया रिकॉर्ड

कॉर्प्स फ्लावर नौ फीट तक जा सकता है, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है. इन्हें टाइटन अरुम (Titan Arum) प्लांट के नाम से भी जाना जाता है. इस फूल की गंध भयानक है. यदि आप इसके पास जाते हैं, तो आपको सड़े हुए मांस से ज्यादा गंदी स्मेल आएगी. इसलिए इंडोनेशिया के जंगलों से ट्रेकिंग करते समय अगर आपको किसी मछली की गंध आती है, तो शायद आप लाश के फूल के करीब हैं.

कॉर्प्स लिली से आती है गंदे मांस जैसी दुर्गंध

6/6
कॉर्प्स लिली से आती है गंदे मांस जैसी दुर्गंध

कॉर्प लिली (रैफलेसिया अर्नोल्डी) और Corpse Lily दिखने में अलग होते हैं. सुमात्रा फूल की तरह ये भी गंदे मांस की तरग गंध फैलाते हैं. इसके अलावा, इनका वजन 200 पाउंड से अधिक होता है और ये 12 फीट तक बढ़ सकते हैं. लेकिन फिर भी इंडोनेशियाई लोग इस दुर्लभ फूल को विशेष रूप से मानते हैं. कॉर्प लिली को द्वीप राष्ट्र का राष्ट्रीय फूल घोषित किया गया है!

ट्रेन्डिंग फोटोज़