Advertisement
trendingPhotos914537
photoDetails1hindi

नमकीन के साथ मीठा भी होता है ऑमलेट, जानिए उससे जुड़ी बातें

खान-पान की कुछ ऐसी चीजें हैं (Food Facts), जिन्हें वेज और नॉन-वेज, दोनों तरह से बनाया जाता है. आमतौर पर अंडे से बनाए जाने वाले ऑमलेट (Omelette Recipe) को कई शाकाहारी लोग अंडे या शकरकंदी से भी बना लेते हैं. लेकिन क्या आपने कभी उसका इतिहास (Omelette History) जानने की कोशिश की है? क्या आप यह जानते हैं कि हर देश के साथ उसका स्वाद भी बदलता जाता है? ऑमलेट से जुड़ी कुछ बातें आपको हैरान (Weird Facts) कर देंगी लेकिन आपको उनकी जानकारी (Knowledge) भी जरूर होनी चाहिए.

ऑमलेट से जुड़ी छोटी मगर मोटी बातें

1/5
ऑमलेट से जुड़ी छोटी मगर मोटी बातें

ऑमलेट (Omelette Facts) को मील की कैटेगरी में रखना गलत नहीं होगा. सुबह नाश्ते से लेकर लंच या डिनर तक में इसे खाया जा सकता है. कुछ लोग इसे ऐसे ही खा लेते हैं तो कुछ ब्रेड या पराठे के साथ (Omelette Recipe). लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि ऑमलेट को दुनिया में सबसे ज्यादा खाया जाने वाला नाश्ता माना जाता है? सिर्फ यही नहीं, देश-विदेश के साथ उसका स्वाद और रंग भी बदलता जाता है (Weird Facts). जानिए ऑमलेट से जुड़े कुछ बेहद रोचक तथ्य (Interesting Facts).

यूरोप से शुरू हुआ था ऑमलेट का इतिहास

2/5
यूरोप से शुरू हुआ था ऑमलेट का इतिहास

ऑमलेट के इतिहास (Omelette History) की बात की जाए तो इसे यूरोप (Europe Food) से आया हुआ माना जाता है. माना जाता है कि नेपोलियन (Napoleon) की फौज यूरोप में फ्रांस (France Map) के एक शहर से निकल रही थी और नेपोलियन को बहुत तेज भूख लग रही थी. उन्होंने एक सराय में कुछ खाने के लिए मांगा. वहां मौजूद शख्स ने उन्हें ऑमलेट बनाकर खिलाया. नेपोलियन इतने खुश हुए कि उन्होंने पूरे शहर के अंडे जमा करवाकर दूसरे दिन अपनी फौज के लिए सबसे बड़ा ऑमलेट बनवा कर बंटवा दिया. आज भी ईस्टर के दिन (Easter Food) फ्रांस में नेपोलियन की याद में बहुत बड़ा ऑमलेट बनाया जाता है.

रोम से भी है ऑमलेट का कनेक्शन

3/5
रोम से भी है ऑमलेट का कनेक्शन

ऑमलेट के इतिहास (Omelette History) की दूसरी कहानी रोमन साम्राज्य (Roman Empire) से जुड़ी हुई है. किताबों में इस बात का जिक्र है कि रोम में लोग अंडों में शहद मिलाकर खाते थे, जिसे ओवमीले कहा जाता था. लेकिन ऑमलेट शब्द  (French Language) है यानी बुनियादी भाषा में इसका मतलब है एक छोटा सा ब्लेड. एक ऐसा ब्लेड, जो तलवार के ब्लेड जैसा दिखता हो.

मीठा भी होता है ऑमलेट का स्वाद

4/5
मीठा भी होता है ऑमलेट का स्वाद

ऑमलेट को कई तरीकों (Omelette Recipe) से बनाया जाता है. जापान में मीठा ऑमलेट (Sweet Omelette) पसंद किया जाता है और इसे खाने के साथ खाया जाता है. इसको पकाने का तरीका भी अलग होता है. इसकी कई परतें बनाई जाती हैं. वहीं, फ्रेंच ऑमलेट (French Omelette) अपने आप में अनूठा है. उसमें नमक के अलावा किसी भी चीज का इस्तेमाल नहीं किया जाता है. उसमें भारत (Indian Omelette) की तरह नमक और मसाला नहीं मिलाया जाता है. इसको बिल्कुल सादा बनाया जाता है. ऑमलेट बन जाने के बाद ऊपर से बस नमक डाला जाता है.

सबसे अलग है भारतीय ऑमलेट का अंदाज

5/5
सबसे अलग है भारतीय ऑमलेट का अंदाज

भारत में कई तरीके के ऑमलेट बनाए जाते हैं (Indian Omelette Recipe). पहाड़ों पर चीज और मैगी ऑमलेट (Cheese and Maggi Omelette) मिलता है, दक्षिण भारत में करी पत्ता ऑमलेट तो दूसरी जगहों पर गरम मसाला ऑमलेट, मशरूम ऑमलेट, प्याज और टमाटर वाला ऑमलेट या बेक किया हुआ ऑमलेट (Baked Omelette Recipe).

ट्रेन्डिंग फोटोज़