Advertisement
trendingPhotos807853
photoDetails1hindi

Most Poisonous Creatures: ये हैं दुनिया के सबसे जहरीले जीव, पलभर में इंसान को सुला सकते हैं मौत की नींद

दुनिया (World) में कई तरह के खूबसूरत जीव-जंतु (Creatures) हैं, जो अपनी खूबसूरती से लोगों का मन मोह लेते हैं. लेकिन कुछ जीव इतने खतरनाक होते हैं कि इनसे निकलने वाला जहर महज कुछ सेकंड में इंसानों को मौत की नींद सुला सकता है. जानिए हैं इन जहरीले जीवों (Most Poisonous Creatures) के बारे में.

भयंकर है ऑक्टोपस का जहर

1/5
भयंकर है ऑक्टोपस का जहर

ऑक्टोपस (Octopus) को आप सभी जानते हैं. दुनिया में इसकी 300 से भी ज्यादा प्रजातियां हैं, लेकिन 'ब्लू रिंग्ड ऑक्टोपस' (Blue Ringed Octopus) बेहद खतरनाक और जहरीला है. कहते हैं कि इसका जहर इंसान को महज 30 सेकंड में मौत की नींद सुला सकता है. इसकी एक बाइट में इतना खतरनाक जहर होता है कि उससे करीब 25 इंसानों की मौत हो सकती है. यह जहरीला ऑक्टोपस हिंद महासागर और ऑस्ट्रेलिया के समुद्रों में पाया जाता है.

जेली फिश के जहर से बचना मुश्किल

2/5
जेली फिश के जहर से बचना मुश्किल

जेली फिश (Jelly Fish) कितनी खतरनाक होती है, यह आप भली-भांति जानते होंगे. लेकिन बॉक्स जेलीफिश सबसे जहरीली होती है. अब तक दुनिया में जितने भी जहरीले जीव-जंतुओं की खोज हुई है, उनमें सबसे ज्यादा जहरीली यही जेली फिश होती है. इसका एक बूंद जहर एक बार में करीब 60 लोगों को मार सकता है.

कोन स्नेल से दूरी है भली

3/5
कोन स्नेल से दूरी है भली

कोन स्नेल (Cone Snail) एक प्रकार का घोंघा होता है, लेकिन यह बहुत ही खतरनाक होता है. इसका जहर इतना खतरनाक होता है कि लुछ क्षण में किसी को भी पैरालाइज (लकवाग्रस्त) कर सकता है. वैसे तो दुनियाभर में घोंघे की 600 से भी ज्यादा प्रजातियां हैं, लेकिन यह सबसे ज्यादा जहरीला है. हालांकि कुछ घोंघे इंसानों द्वारा खाए भी जाते हैं.

बिच्छू के डंक से बचना मुश्किल

4/5
बिच्छू के डंक से बचना मुश्किल

बिच्छू (Scorpion) से तो आप सभी परिचित हैं. इसका डंक बेहद खतरनाक होता है. लेकिन बिच्छू की प्रजाति 'इंडियन रेड स्कॉर्पियन' (Indian Red Scorpion) दुनिया की सबसे खतरनाक प्रजाति है. यह भारत (India) में ही पाया जाता है. भारत के अलावा दक्षिण एशिया (South Asia) के पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल जैसे देशों में पाया जाने वाला यह बिच्छू किसी इंसान को काट ले तो 72 घंटे में उसकी मौत हो जाती है. 

जहरीला फनल वेब स्पाइडर

5/5
जहरीला फनल वेब स्पाइडर

फनल वेब स्पाइडर (Funnel Web Spider) मूलतः ऑस्ट्रेलिया (Australia) में पाया जाता है. इसलिए इसे ऑस्ट्रेलियन फनल वेब स्पाइडर' भी कहते हैं. इसका जहर सायनाइड से भी कई गुना ज्यादा खतरनाक होता है. अगर यह मकड़ी किसी को काट ले तो 15 मिनट से लेकर 3 दिन के अंदर उसकी मौत हो जाती है. इस मकड़ी का जहर कुछ ही समय में पूरे शरीर में फैल जाता है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़