Advertisement
trendingPhotos907019
photoDetails1hindi

खूबसूरती में किसी मॉडल से कम नहीं कैप्टन जोया, Photos वायरल

कहते हैं ना कि जब सपने ऊंचे होते हैं तो जिंदगी की उड़ान भी ऊंची हो सकती है. कुछ ऐसा ही एक पायलट ने अपने लाइफ में न सिर्फ अपने परिवार को बल्कि अपने देश को भी गर्व महसूस कराने वाला कारनामा कर दिखाया है. कम उम्र में ही प्लेन चलाने का सपना देखने वाली लड़की आज सबसे लंबे हवाई मार्ग पर उड़ान भरकर इतिहास रच दिया है.

जोया को मिली बड़ी कमान

1/6
जोया को मिली बड़ी कमान

ह्यूमन्स ऑफ बॉम्बे (Humans Of Bombey) से बात करते हुए एयर इंडिया की कप्तान जोया अग्रवाल (Air India Captain Zoya Agarwal) कई अनकहे और अनसुने बातों को बताया. फिलहाल, इस वक्त वो सैन फ्रांसिस्को से बेंगलुरु की उड़ान की कमान संभाल रही हैं. उनके इस सफलता के पीछे कई बड़े किस्से हैं.

कुछ यूं शुरू हुई थी सफलता की कहानी

2/6
कुछ यूं शुरू हुई थी सफलता की कहानी

जोया अग्रवाल ने बताया कि 90 की दशक में, जब लोअर मिडिल क्लास फैमिली में एक लड़की के तौर पर बड़ी हो रही थीं तो वह ऐसे सपने देखने के बारे में सोच भी नहीं सकती थीं. अभी भी जब वह अपने छत पर जाती हैं और आसमान में एयरोप्लेन्स देखती हैं तो हैरान होती है.

छत पर जाकर देखा था सपना

3/6
छत पर जाकर देखा था सपना

जोया ने बताया कि जब वह 8 साल की थीं, तभी से पायलट बनने का सपना देख लिया था. वह कहती हैं कि आसमान में देखकर मैं सोचती थी कि शायद मैं उन प्लेन्स को उड़ा रही होती, तो मैं सितारों को छू पाती.'

सपना पूरा करने को बचाए थे पैसे

4/6
सपना पूरा करने को बचाए थे पैसे

उन्होंने यह बताया कि जब भी मेरे पैरेंट्स मुझे मेरे खर्च के लिए पैसे देते तो मैं अपने पिगी बैंक में बचाकर रखती थी. लेकिन मैंने एक दिन मां से सुना, 'बड़े होकर अच्छे घर में शादी करनी है इसकी, तब ही लाइफ अच्छी होगी.' तब मुझे बेहद निराशा हुई. मुझमें कभी हिम्मत नहीं हुई कि मैं अपने सपने के बारे में अपने पैरेंट्स को बता पाऊं.

कुछ ऐसे बदलने लगी जिंदगी

5/6
कुछ ऐसे बदलने लगी जिंदगी

10वीं के बाद, मैं खुद को रोक नहीं पाई और आखिकार मैंने उन्हें अपने सपनों के बारे में बताया. तब मेरी मां रोने लगीं और कहा, 'तुम ऐसे कैसे सोच भी सकते हैं.' पापा ने कहा, 'पायलट की ट्रेनिंग बेहद महंगी हैं.' उसके बाद से जोया ने आगे की पढ़ाई पूरी की और अपने पिगि बैंक से बचाए पैसे से एविएशन कोर्स किया.

पहली उड़ान भर सितारों को छुआ

6/6
पहली उड़ान भर सितारों को छुआ

जोया ने फिर जब कॉलेज में टॉप किया तो उनके पापा सपने को पूरा करने के लिए तैयार हुए और लोन लेकर उनके सपने के साथ आगे बढ़े. 2004 में, मैंने दुबई के लिए अपनी पहली उड़ान भरी और आखिरकार सितारों को छुआ.

ट्रेन्डिंग फोटोज़