Advertisement
photoDetails1hindi

Bullet Train Project: देश में कब से चलेगी बुलेट ट्रेन, रूट के निर्माण को लेकर सामने आई ये बड़ी जानकारी

Bullet Train Project Photos: मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट (Ahmedabad-Mumbai High-Speed Rail Corridor) का काम जोर-शोर से चल रहा है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Rail Minister Ashwini Vaishnaw) खुद इस प्रोजेक्ट पर नजर बनाए हुए हैं. अब इस प्रोजेक्ट से जुड़ी एक अहम जानकारी सामने आई है. केंद्रीय मंत्री ने इससे जुड़ा एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा, 'देश की बुलेट ट्रेन का 1 किलोमीटर का Continuous Viaduct बनकर तैयार हो चुका है.'

1/6

जब इस परियोजना की आधारशिला रखी गई थी तब इस योजना के साल 2023 में धरातल में उतरने का शुरुआती लक्ष्य तय किया गया था लेकिन महाराष्ट्र में भूमि अधिग्रहण के काम में अबतक हुई देरी की वजह से पूरे प्रोजेक्ट के काम पर असर पड़ा है. 

2/6

रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, 'MAHSR (Mumbai–Ahmedabad high-speed rail corridor) ने एक और उपलब्धि हासिल की. मेड इन इंडिया के तहत फुल स्पैन गर्डर लॉन्चर के जरिए पहले एक किलोमीटर के कंटिन्यू वायडक्ट का काम पूरा किया गया है.'

3/6

इससे पहले रेल मंत्रालय ने अपने ट्विटर और फेसबुक पेज पर मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल (MAHSR) प्रोजेक्ट का मौजूदा स्टेटस शेयर (Bullet Train Progress Report) किया था. जिसमें मंत्रालय की तरफ से बताया गया क‍ि कितने पिलर्स और कितने क‍िमी तक काम पूरा हो चुका है.

4/6

हाल ही में भारतीय रेलवे ने ट्वीट करते बताया था कि मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का कितना काम पूरा हो चुका है. रेलवे ने बताया था कि इस प्रोजेक्ट के लिए जमीन अधिग्रहण का काम गुजरात में 98.8 प्रतिशत पूरा हो चुका है. वहीं, 162 किलोमीटर लंबे मार्ग में पाइलिंग का काम पूरा हो चुका है. वहीं 79.2 क‍िमी का प‍ियर वर्क (घाट का काम) पूरा हो गया है. इसके अलावा साबरमती में पैसेंजर टर्मिनल हब का काम भी पूरा होने वाला है. आपको बताते चलें कि अभी करीब दो महीने पहले ही बुलेट ट्रेन के मुंबई स्टेशन की डिजाइन के काम और अन्य कंस्ट्रक्शन के लिए निविदाएं जारी की थी.

5/6

रेलवे (Railway) की तरफ से साइट की एक्‍चुअल स्‍टेटस के साथ शेयर की गई जानकारी में यह भी बताया गया है क‍ि भूमि अध‍िग्रहण का काम दादर-नगर हवेली में 100% और महाराष्‍ट्र में 75.25% तक ही पूरा हुआ है. यानी महाराष्‍ट्र में ही अभी सबसे ज्‍यादा भूम‍ि अध‍िग्रहण का काम रुका है. रेलवे (Railway) की तरफ से साइट की एक्‍चुअल स्‍टेटस के साथ शेयर की गई जानकारी में यह भी बताया गया है क‍ि भूमि अध‍िग्रहण का काम दादर-नगर हवेली में 100% और महाराष्‍ट्र में 75.25% तक ही पूरा हुआ है. यानी महाराष्‍ट्र में ही अभी सबसे ज्‍यादा भूम‍ि अध‍िग्रहण का काम रुका है. 

6/6

आपको बताते चलें कि मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन का प्रोजेक्ट कुल 508.17 किलोमीटर का है. जिसका शिलान्यास 14 सितंबर 2017 को भारत के पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) और जापान के तत्कालीन पीएम शिंजो आबे (Shinzo Abe) ने किया था. करीब 1.10 लाख करोड़ रुपये के इस प्रोजेक्ट के रूट की बात करें तो इसमें गुजरात का वलसाड, नवसारी, सूरत, भरूच, वडोदरा, आनंद, खेड़ा और अहमदाबाद शामिल है. प्रोजेक्ट में 12 स्टेशन होंगे जिसमें 8 गुजरात और 4 महाराष्ट्र में होंगे.

ट्रेन्डिंग फोटोज़