Advertisement
photoDetails1hindi

जिंदगी में सिर्फ एक बार नहाती हैं यहां की महिलाएं, लगाती हैं जानवर की चर्बी का लेप; जानें और भी Facts

सुंदरता एक ऐसा शब्द है जिसे किसी परिभाषा की आवश्यकता नहीं है, इसे केवल देखा जा सकता है. लेकिन समय के साथ और कॉस्मेटिक सर्जरी इंडस्ट्री में कई नई प्रक्रियाओं के माध्यम से सुंदरता के अर्थ बदल गए हैं. आकर्षण का केंद्र बनने के लिए महिलाएं अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए कई तरह के सौंदर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल करती हैं. लेकिन क्या होगा अगर हम आपको बता दें कि दुनिया में एक ऐसी जगह है जहां महिलाएं और लड़कियां अपने जीवन में कभी नहाती नहीं हैं, लेकिन फिर भी उन्हें सबसे खूबसूरत माना जाता है?

 

जीवन में सिर्फ एक बार नहाती हैं यहां की महिलाएं

1/5
जीवन में सिर्फ एक बार नहाती हैं यहां की महिलाएं

दुनिया में एक ऐसी जगह है जहां महिलाएं अपने पूरे जीवन में सिर्फ एक बार ही नहाती हैं. सुनकर थोड़ा आपको अटपटा लगे, लेकिन यही सच है. एक ऐसी जनजाति है, जहां की महिलाएं जीवन में सिर्फ एक ही बार नहाने की परंपरा है.

यहां की आबादी 50 हजार से भी ज्यादा

2/5
यहां की आबादी 50 हजार से भी ज्यादा

हिम्बा जनजाति उत्तरी नामीबिया में रहने वाले लगभग 50,000 लोगों की अनुमानित आबादी वाले स्वदेशी लोग हैं. यह कुनेन क्षेत्र (अब काकोलैंड के नाम से पहचाना जाता है) अंगोला में कुनेन नदी के दूसरी तरफ मौजूद है.

महिलाएं नहाने के बजाय करती हैं ऐसा

3/5
महिलाएं नहाने के बजाय करती हैं ऐसा

हिम्बा जनजाति की महिलाएं नहाने के बजाय विशेष जड़ी-बूटियों का प्रयोग करती हैं और इसके धुएं से अपने शरीर को फ्रेश रखती हैं. इस जड़ी-बूटी की महक से उनके शरीर से अच्छी महक आती है और यह धुआं उनके शरीर को ताजगी देता है और कीटाणुओं को भी नष्ट करता है.

शादी के दौरान ही नहाती हैं एक बार

4/5
शादी के दौरान ही नहाती हैं एक बार

ये महिलाएं शादी के दौरान ही सिर्फ एक बार नहाती हैं. दरअसल, इन महिलाओं को पानी छूने की भी मनाही होती है, इसलिए ये कपड़े भी नहीं धोती हैं. यह परंपरा कई वर्षों से फॉलो करती हुई आ रही हैं.

अपने शरीर पर लगाती हैं ये लाल लेप

5/5
अपने शरीर पर लगाती हैं ये लाल लेप

इसके अलावा यहां की महिलाएं अपने शरीर को जानवरों की चर्बी और हेमटिट के घोल से बनी धूप से बचाने के लिए खास लोशन का इस्तेमाल करती है. हेमेटाइट के कारण उनकी त्वचा का रंग लाल हो जाता है. ये खास लोशन उन्हें कीड़ों के काटने से भी बचाते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़