Advertisement
trendingPhotos737922
photoDetails1hindi

इंसानों की तरह गाना गाने के शौकीन होते हैं ये 5 जानवर, देखिए तस्वीरें

दुनिया में ऐसे कई जानवर हैं, जिन्हें उनकी आवाज के लिए जाना जाता है. यह सच है कि हम इंसान शायद उनकी आवाज को समझ या सुन न सकें लेकिन अपने समुदाय में वे काफी मशहूर होते हैं.

किलर व्हेल/ओर्कास

1/5
किलर व्हेल/ओर्कास

किलर व्हेल/ओर्कास (Killer Whale/Orcas) को डॉल्फिन परिवार का सबसे बड़ा सदस्य माना जाता है. ये गाना गाते हुए एक-दूसरे से संवाद करती हैं. ये स्वभाव से काफी सामाजिक मानी जाती हैं और आमतौर पर इंसानों को इनसे कोई खतरा नहीं होता है.

मेक्सिकन फ्री टेल्ड बैट

2/5
मेक्सिकन फ्री टेल्ड बैट

मेक्सिकल फ्री टेल्ड बैट (Mexican Free Tailed Bat) चमगादड़ों की ही एक प्रजाति है, जो 8 साल तक जीवित रह सकती है. ये आमतौर पर कीड़े-मकौड़े खाते हैं और मादा चमगादड़ों को आकर्षित करने के लिए गाने गाते हैं. ये अंधेरी गुफाओं या छतों व दीवारों के अंधेरे हिस्सों में रहते हैं.

बेल्युगा व्हेल

3/5
बेल्युगा व्हेल

सफेद रंग की बेल्युगा व्हेल बेहद खूबसूरत लगती है और आर्कटिक महासागर (Arctic Ocean), उत्तर अमेरिका (North America), रशिया (Russia) और ग्रीनलैंड (Greenland) के समुद्रों में रहती है. ये चिड़ियों की तरह गाना गाने के लिए मशहूर हैं.

अल्ट्रासॉनिक माइस

4/5
अल्ट्रासॉनिक माइस

अगर फ्लर्टिंग करने में सिर्फ आपने ही महारत हासिल कर रखी है तो आप गलत हैं. ये अल्ट्रॉसॉनिक माइस  (Ultrasonic Mice) यानि कि चूहे अपनी चुहियों के साथ फ्लर्ट करने के लिए गाना गाते हैं. चूंकि ये गाने अल्ट्रासॉनिक होते हैं तो हम इन्हें सुन नहीं सकते हैं. 

ऐंटीलोप स्क्विरिल यानि गिलहरी

5/5
ऐंटीलोप स्क्विरिल यानि गिलहरी

अमेरिका के कुछ हिस्सों और उत्तरी मेक्सिको में पाई जाने वाली यह गिलहरी ऐंटीलोप स्क्विरिल (Antelope Squirrel) के नाम से जानी जाती है. ये 5 प्रकार की होती हैं और किसी भी प्रकार का खतरा महसूस होने पर चेतावनी स्वरूप गाना गाने लगती हैं.

फोटो साभार: सभी तस्वीरें हमारी सहयोगी साइट WION से ली गई हैं

ट्रेन्डिंग फोटोज़