Advertisement
trendingPhotos737949
photoDetails1hindi

IPl2020: ये 8 दिग्गज हैं अपनी-अपनी टीम की प्लानिंग के मास्टरमाइंड

मैदान के बाहर भी हर टीम के लिए एक "टीम" बैठी है, जो अपनी-अपनी टीम का "फाइनल कॉम्बिनेशन" तय करने से लेकर किस विपक्षी खिलाड़ी के खिलाफ क्या रणनीति अपनानी है, इसका खाका रोजाना कागजों पर खींच रही है.

मुंबई इंडियंस के रणनीतिकारों में जयवर्द्धने

1/8
मुंबई इंडियंस के रणनीतिकारों में जयवर्द्धने

मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के ऊपर लीग में शानदार प्रदर्शन का सबसे बड़ा दारोमदार होता है. सबसे ज्यादा खिताब जीत चुकी इस टीम के फैंस हर बार उसी प्रदर्शन को दोहराने की उम्मीद करते हैं. इस उम्मीद पर खरा उतरने के लिए कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के साथ मिलकर टीम की रणनीति तय करते हैं कोच माहेला जयवर्द्धने (Mahela Jayawardene). खुद भी आईपीएल में 3 टीमों के लिए 78 मैच खेलकर 123.26 के स्ट्राइक रेट से 1802 रन बनाने वाले माहेला के नाम पर इंटरनेशनल क्रिकेट में टेस्ट मैच में 11814 रन और वनडे में 12650 रन तथा टी20 में 1493 रन बनाए थे. उनके इसी अनुभव को देखते हुए मुंबई टीम के प्रबंधन ने उन्हें साथ जोड़ा है. (फोटो- @mipaltan/Twitter)

धोनी के साथ है फ्लेमिंग जैसा दिमाग

2/8
धोनी के साथ है फ्लेमिंग जैसा दिमाग

भाग्य के बजाय योजना बनाकर उसे सफल बनाने के लिए यदि लीग में कोई टीम सबसे ज्यादा मशहूर है तो वो चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) है. इसके लिए जहां टीम की कप्तानी महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की "कैप्टन कूल" सरीखी कप्तानी जिम्मेदार है तो वहीं उनके साथ कोच के तौर पर न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग (Stephen Fleming) सरीखे दिमागदार की मौजूदगी भी जिम्मेदार है. फ्लेमिंग को कीवी टीम के सबसे बेहतरीन प्लानर के तौर पर जाना जाता था और उनकी प्लानिंग की ये खासियत कोच के तौर पर भी दिखाई देती है. टेस्ट में 7172 रन, वनडे में 8037 रन व 5 टी20 मैच में 38 रन बनाने का अपार अनुभव रखने वाले फ्लेमिंग आईपीएल-2008 में चेन्नई के लिए ही 10 मैच खेले थे. धोनी और फ्लेमिंग की जोड़ी आईपीएल इतिहास की सबसे लंबी और सबसे सफल जोड़ी है. (फोटो- @msdfansofficial/Twitter)

केकेआर की योजना बना रहे मैकुलम

3/8
केकेआर की योजना बना रहे मैकुलम

न्यूजीलैंड के धुरंधर बल्लेबाज रहे ब्रैंडन मैकुलम (Brendon Mccullum) को आईपीएल इतिहास के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक गिना जाता है. आईपीएल के पहले ही मैच में नॉटआउट 158 रन की धमाकेदार पारी कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) के लिए खेलने वाले मैकुलम के कंधों पर अब इसी टीम को कप्तान दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) के साथ मिलकर कोच के तौर पर आगे ले जाने की जिम्मेदारी है. टेस्ट में 6453 रन, वनडे में 6083 रन और टी20 में 2140 रन बनाने जैसा जबरदस्त अनुभव रखने वाले मैकुलम ने आईपीएल में 109 मैच में 2880 रन बनाए थे. (फाइल फोटो)

आरसीबी के साथ जुड़े हैं साइमन कैटिच

4/8
आरसीबी के साथ जुड़े हैं साइमन कैटिच

जिस टीम के साथ विराट कोहली (Virat Kohli) सरीखा बड़ा और अपनी योजना खुद तय करने वाला नाम जुड़ा हो, वहां कोच के लिए ज्यादा कुछ करने को बचता नहीं है. शायद यही सोचकर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challangers Banglore) के प्रबंधन ने किसी भी प्रकर के अहं के टकराव से बचने के लिए बड़े नाम के बजाय साइमन कैटिच (Simon Katich) को कोच बनाकर उन पर भरोसा जताया है. आईपीएल में  दो सीजन में 11 मैच खेलकर 241 रन बनाने वाले इस ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ने टेस्ट क्रिकेट में 4188 रन, वनडे में 1324 रन और 3 टी20 मैच में 69 रन बनाए हैं. पिछले सीजन में आरसीबी ने कैटिच की मौजूदगी में 8वें नंबर पर रहकर सबसे फिसड्डी प्रदर्शन किया था. ऐसे में इस बार कैटिच के लिए चुनौती बहुत बड़ी है. (फोटो- @RCBTweets/Twitter)

किंग्स पंजाब के पास है कुंबले जैसा "इंजीनियर"

5/8
किंग्स पंजाब के पास है कुंबले जैसा

किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) की टीम ने अपने साथ अनिल कुंबले (Anil Kumble) जैसे दिग्गज को जोड़ा है. असल जिंदगी में इंजीनियरिंग की डिग्री रखने वाले कुंबले को क्रिकेट का "इंजीनियर" भी कहा जाता है. कुंबले ने आईपीएल में 3 शुरुआती सीजन में 42 मैच खेले थे और 45 विकेट अपने नाम किए थे. महज 5 रन देकर 5 विकेट सरीखा प्रदर्शन इस लीग में कर चुके कुंबले ने टेस्ट क्रिकेट में 619 विकेट, वनडे में 337 विकेट लिए थे. कोच के तौर पर उनकी योग्यता मुंबई इंडियंस टीम के साथ चीफ मेंटोर के रूप में मौजूद रहने के दौरान और टीम इंडिया के चीफ कोच रहने के दौरान इन दोनों टीमों को मिली बेहतरीन सफलता से पता लगती है. उनके सामने किंग्स इलेवन को पिछले सीजन के 6 नंबर से ऊपर लाने की कड़ी चुनौती है. (फोटो- @CricCrazyJohns/Twitter)

बैलिस को करना होगा हैदराबाद का "सनराइज"

6/8
बैलिस को करना होगा हैदराबाद का

सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) ने कोच के तौर पर अपने साथ ट्रैवर बैलिस (Trevor Bayliss) को जोड़ा हुआ है, जो भले ही खुद कभी इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेले पर उनका कोचिंग करियर बेहद प्रभावी रहा है. उनके खाते में श्रीलंका को 2011 वर्ल्ड कप फाइनल तक पहुंचाने के साथ ही इंग्लैंड को 2015 से 2019 के बीच बेहतरीन टीम बनाना और आखिरकर वर्ल्ड कप खिताब जिताने जैसी उपलब्धि शामिल है. आईपीएल में भी बैलिस के कोच रहने के दौरान ही कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपने दोनों खिताब जीते थे. ऐसे में सनराइजर्स हैदराबाद से उनकी योजनाओं पर चलकर बड़ी सफलता की उम्मीद रहेगी. (फोटो- @ICC/Twitter)

राजस्थान रॉयल्स के लिए मैकडोनाल्ड बनाएंगे योजना

7/8
राजस्थान रॉयल्स के लिए मैकडोनाल्ड बनाएंगे योजना

राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) ने इस सीजन में अपनी योजना बनाने की जिम्मेदारी एंड्रयू मैकडोनाल्ड (Andrew Mcdonald) को दी है. महज 4 टेस्ट मैच का अनुभव रखने वाला यह ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर कोचिंग के एरिया में बहुत ज्यादा चर्चित नहीं रहा है. ऐसे में यह फैसला थोड़ा हैरान करने वाला है. लेकिन मैकडोनाल्ड के बिगबैश लीग में मेलबर्न रेनेगेड्स टीम के साथ के अनुभव ने शायद रॉयल्स के प्रबंधन को उन्हें लेने के लिए प्रेरित किया होगा. लेकिन मैकडोनाल्ड के कंधों पर 7वें नंबर वाली रॉयल्स को ऊपर ले जाने की कठिन चुनौती है. (फोटो- @RanjithHosakere/Twitter)

दिल्ली को पिछले सीजन सरीखा बनाएंगे पोंटिंग

8/8
दिल्ली को पिछले सीजन सरीखा बनाएंगे पोंटिंग

ऑस्ट्रेलिया ही नहीं दुनिया के महान क्रिकेटरों व सफल कप्तानों में शुमार रहे रिकी पोंटिंग (Rickey Ponting) के कंधे पर दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की जिम्मेदारी है. टेस्ट क्रिकेट में 13378 रन, वनडे में 13704 रन और 17 टी20 मैच में 401 रन बनाने वाले पोंटिंग खुद भी आईपीएल में दो सीजन खेलकर 10 मैच में महज 91 रन बना पाए थे, लेकिन उनकी कोचिंग में 2015 में मुंबई इंडियंस ने खिताब जीता था. लेकिन दिल्ली के साथ 2018 का पहला सीजन उनके लिए कोच के तौर पर खासा निराशाजनक रहा था. दिल्ली की टीम सबसे फिसड्डी यानी 8वें नंबर पर रही थी. लेकिन पिछले सीजन में दिल्ली ने अपने खेल का स्तर उठाते हुए तीसरा स्थान हासिल किया था. पोंटिंग पर यही सफलता दोहराने का दबाव रहेगा. (फोटो- @IPL/Twitter)

ट्रेन्डिंग फोटोज़