Zee Rozgar Samachar

मेल साथी के संपर्क में आए बिना ये मछलियां बनीं मां, वैज्ञानिक भी हैरान

इंसान भले ही ये दावा करे कि वो प्रकृति के रहस्यों को सुलझाने में बहुत आगे निकल चुका है, लेकिन हकीकत ये है कि इंसान प्रकृति को समझने की सिर्फ भूल कर रहा है. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Jan 22, 2021, 21:23 PM IST
1/5

पार्टिनॉन्गेनेसिस का मामला!

पार्टिनॉन्गेनेसिस का मामला!

न्यूजीलैंड के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वॉटर एंड एटमॉस्फेरिक रिसर्च(एनईडब्ल्यूए) के कर्मचारी एडेल ड्यूटिलॉय ने कहा कि ये मामला पार्टिनॉन्गेनेसिस का हो सकता है. जिसमें कुछ मामलों में एक मछली के शरीर में मेल और फीमेल दोनों ही खूबियां आ सकती हैं. इस मामले को उसी से जोड़कर देखा जा रहा है. 

Video: हाथी की मौत पर फूट-फूट कर रोया ये शख्स, आप भी हो जाएंगे इमोशनल

2/5

स्पर्म स्टोरेज करके रखा था!

स्पर्म स्टोरेज करके रखा था!

ये मामला सामने आने के बाद इंटरनेट पर तेजी से छा गया. हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि आखिरी बार की मुलाकात के समय का स्पर्म इन मछलियों ने अपने अंदर सुरक्षित रखा था. लेकिन उनकी ये थ्यौरी जल्दी ही खारिज कर दी गई.

3/5

वैज्ञानिक हैरान

वैज्ञानिक हैरान

इस वाकए के सामने आने के बाद से वैज्ञानिक हैं. ये दोनों मछलिया ईगल रे प्रजाति की हैं. जो बेहद खतरनाक होती हैं. हालांकि ऑकलैंड में इन्हें एक शानदार एक्वेरियम में रखा गया था. दोनों ही मादा हैं और दोनों ने ही बच्चों को जन्म दिया है. 

4/5

बिना मेल पार्टनर के ही बच्चे!

बिना मेल पार्टनर के ही बच्चे!

न्यूजीलैंड के ऑकलैंड से सामने आई खबर के मुताबिक दो फीमेल रे मछलियों ने बिना किसी मेल पार्टनर के ही बच्चों को जन्म दिया. खास बात ये है कि ये दोनों मछलिया अलग रही हैं, और पिछले दो सालों से किसी मेल पार्टनर के करीब भी नहीं गई थी.

5/5

प्रकृति के अनसुलझे रहस्य

प्रकृति के अनसुलझे रहस्य

ऑकलैंड: प्रकृति भी क्या खूब रंग दिखाती है. इंसान भले ही ये दावा करे कि वो प्रकृति के रहस्यों को सुलझाने में बहुत आगे निकल चुका है, लेकिन हकीकत ये है कि इंसान प्रकृति को समझने की सिर्फ भूल कर रहा है. क्योंकि न्यूजीलैंड में ऐसा मामला सामने आया, जिसे देख विशेषज्ञ भी हैरान हैं.