Advertisement
trendingPhotos922339
photoDetails1hindi

ये है Africa का Oldest Human Burial Site, गुफा की तस्वीरें देख दहल जाएगा दिल

Weird Photos: अफ्रीका में खुदाई के दौरान 78 हजार साल पुरानी कब्र (Oldest Grave In Africa) मिली है. यह करीब 3 साल के बच्चे की है, जिसके पैरों को छाती की तरफ मोड़कर इसमें दफनाया गया था. इसे अफ्रीका की सबसे पुरानी कब्र (Oldest Human Burial Site) माना जा रहा है. गुफा में मिली इस कब्र की भयानक तस्वीरें (Shocking Photos) देखकर आपका दिल दहल जाएगा.

पाषाण युग की कब्र से खुलेंगे राज

1/5
पाषाण युग की कब्र से खुलेंगे राज

यह कब्र केन्या तट (Kenya) के पास एक गुफा के अंदर से मिली है. वहां कुछ जेवर, चढ़ावा और मिट्टी की नक्काशी भी मिली है. इन चीजों से अंदाजा लगाया जा रहा है कि कब्र पाषाण युग की है. साइंस जर्नल 'नेचर' (Science Journal 'Nature') में इस कब्र (Oldest Grave In Africa) के बारे में काफी जानकारी प्रकाशित की गई है.

पुराने रीति-रिवाजों की मिली जानकारी

2/5
पुराने रीति-रिवाजों की मिली जानकारी

कब्र (Oldest Grave) से मिले अवशेषों से यह पता नहीं चल सका है कि उसमें लड़का दफन था या लड़की. उसे कफन में सलीके से लपेटा गया था. ऐसा लग रहा है कि शायद सिर को तकिए पर रखा गया था. स्पेन (Spain) के बुरगोस नेशनल रिसर्च सेंटर ऑन ह्यूमन इवॉल्यूशन की डायरेक्टर मारिया मार्टिनोन टोरेस के मुताबिक, शायद उस समय समुदाय अंतिम संस्कार (Funeral Ceremony) की मान्यता को मानता था.

जांच के लिए स्पेन भेजा गया बंडल

3/5
जांच के लिए स्पेन भेजा गया बंडल

गोल गुफा (Kenya Cave) में जमीन से 3 मीटर नीचे जो कब्र खोदी गई है, उसकी हड्डियों का अध्ययन करना आसान नहीं था. पुरातत्व विशेषज्ञों ने प्लास्टर के जरिए इनका बंडल बनाकर इन्हें स्पेन भेज दिया है.

खुलेंगे होमोसेपियंस के राज

4/5
खुलेंगे होमोसेपियंस के राज

मारिया मार्टिनोन (Maria Martinon) की मानें तो उन्होंने खोपड़ी और चेहरे के हिस्सों को अलग करना शुरू कर दिया था. रीढ़ की हड्डी अब तक काफी संरक्षित थी. माइक्रोस्कोपिक रिसर्च (Microscopic Research) से पता चला कि मिट्टी से ढका इस बच्चे का शव करीब 78 हजार साल पुराना है (Oldest Grave).

शोधकर्ताओं को मिली नई उम्मीद

5/5
शोधकर्ताओं को मिली नई उम्मीद

होमो सेपियंस (Homosapien History) मूल रूप से अफ्रीका में पाए जाते थे. यूरोप या मिडिल ईस्ट की तुलना में इनके अंतिम संस्कार के तौर-तरीकों (Funeral Ceremony) की कम ही जानकारी मौजूद है. इससे पहले इजरायल में 1,20,000 साल पुरानी कब्र मिल चुकी है. इस अद्भुत खोज से शोधकर्ता काफी उत्साहित हैं

ट्रेन्डिंग फोटोज़