Advertisement
trendingPhotos1611927
photoDetails1hindi

दुनिया का सबसे महंगा चावल, बूढ़े खा लें तो रहते हैं जवान! कीमत जान रह जाएंगे दंग

World's Most Expensive Rice: अभी तक आपको लगता होगा कि सिर्फ भारत की पैदावार होने वाली बासमती चावल ही सबसे महंगे चावलों में गिने जाते हैं, लेकिन दुनिया में एक देश ऐसा है जहां पर तपती गर्मी और रेगिस्तानी इलाके में चावल की पैदावार की जाती है. हालांकि, चावल की पैदावार ऐसे देश में होती है, जिसके बारे में जानकर आपको भरोसा नहीं होगा.

 

जानें आखिर इस चावल की क्या है कीमत

1/5
जानें आखिर इस चावल की क्या है कीमत

इसकी कीमत की बात करें तो हसावी चावल 50 साउदी रियाल प्रति किलो है. यदि इसे भारतीय रुपये में कंवर्ट किया जाए तो इसकी कीमत 1000 से 1100 रुपये के बीच में आएगी. हालांकि, कुछ हसावी चावल औसत दर्जे के होते हैं, जिन्हें लोग 30-40 रियाल (800 रुपये के करीब) में भी खरीदा जाता है. इतने में तो एक शख्स का महीनेभर का खाना आ जाए.

इस चावल का रंग होता है लाल

2/5
इस चावल का रंग होता है लाल

भीषण गर्मी में रोपाई और फिर साल के अंत नवंबर-दिसंबर में इसकी फसल काटी जाती है. इस चावल का रंग लाल होता है और लोग इसे रेड राइस भी कहते हैं. अरब में इसका बिरयानी बनाने में भी इस्तेमाल करते हैं.

 

इसकी सिंचाई वीक में पांच दिन

3/5
इसकी सिंचाई वीक में पांच दिन

ऐसा कहा जाता है कि यदि बुजुर्ग भी इस चावल को खाएं तो उन्हें जवानी जैसा महसूस होता है. अगर इसकी सिंचाई की बात करें तो वीक में पांच दिन पानी चाहिए होता है. इस चावल की पैदावर भारत की खेती की तरह है, लेकिन इसके लिए बेहद ही श्रम और देखभाल चाहिए.

 

इस चावल का क्या है नाम

4/5
इस चावल का क्या है नाम

चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिर इस चावल का क्या नाम है. इसे हसावी चावल (Hassawai Rice) कहते हैं. ऐसा बताया गया है कि इसकी पैदावार 48 डिग्री सेल्सियस में होती है और इसके जड़ पूरे समय पानी में ही डूबे रहने चाहिए. इसकी खेती सउदी अरब में की जाती है और यहां के शेख लोगों को यह चावल बेहद ही पसंद है. 

 

बेहद ही स्वादिष्ट और पोषण से भरपूर

5/5
बेहद ही स्वादिष्ट और पोषण से भरपूर

ऐसा दावा किया जाता है कि रेगिस्तान में पैदा होने वाला यह चावल बेहद ही स्वादिष्ट और पोषण से भरपूर होता है. दुनियाभर के अमीर लोग इस चावल को बड़े ही शौक से खाते हैं. इस चावल को रेगिस्तानी मिट्टी और भयंकर गर्मी में तैयार किया जाता है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़