Pilots Fall Asleep: 37 हजार फीट की ऊंचाई पर पायलट्स को आई नींद, प्लेन को लैंड कराना भूले
Advertisement

Pilots Fall Asleep: 37 हजार फीट की ऊंचाई पर पायलट्स को आई नींद, प्लेन को लैंड कराना भूले

Pilot Asleep: ये घटना सोमवार की है. रिपोर्ट में कहा गया है कि  एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) ने उस समय अलर्ट जारी किया जब फ्लाइट ईटी343 हवाईअड्डे के पास पहुंची, लेकिन लैंड करना शुरू नहीं की. 

Pilots Fall Asleep: 37 हजार फीट की ऊंचाई पर पायलट्स को आई नींद, प्लेन को लैंड कराना भूले

Ethiopian Airlines Pilots: सूडान के खार्तूम से इथियोपिया की राजधानी अदीस अबाबा के लिए उड़ान भरते समय इथियोपियन एयरलाइंस के दो पायलट सो गए और उनकी लैंडिंग छूट गई. Aviation Herald के मुताबिक, ये घटना सोमवार की है. रिपोर्ट में कहा गया है कि एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) ने उस समय अलर्ट जारी किया जब फ्लाइट ईटी343 हवाईअड्डे के पास पहुंची, लेकिन लैंड करना शुरू नहीं की.

रिपोर्ट में और क्या कहा गया?   

रिपोर्ट में आगे कहा गया कि जब पायलट सो गए, बोइंग 737 के ऑटोपायलट सिस्टम ने विमान को 37,000 फीट पर उड़ते हुए रखा. विमान अपनी अगली उड़ान के लिए प्रस्थान करने से पहले लगभग 2.5 घंटे तक जमीन पर रहा.

Aviation Herald की रिपोर्ट में आगे कहा गया कि एटीसी ने कई बार पायलट्स से संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन सफलता नहीं मिली. जब विमान उस रनवे से ऊपर चला गया जहां उसे उतरना था, ऑटोपायलट डिस्कनेक्ट हो गया. अलार्म के बजने के बाद विमान के दोनों पायलट जागे. इसके बाद उन्होंने 25 मिनट बाद रनवे पर उतरने के लिए विमान को इधर-उधर घुमाया. अच्छी बात ये रही कोई हानि नहीं हुई और विमान सुरक्षित उतरा.

एविएशन सर्विलांस सिस्टम ADS-B ने घटना की पुष्टि की. इसने विमान की फोटो पोस्ट की है, जो अदीस अबाबा हवाई अड्डे के पास की है. इसी तरह की एक घटना मई में सामने आई थी जब दो पायलट न्यूयॉर्क से रोम की उड़ान के दौरान सो गए थे, जब विमान जमीन से 38,000 फीट ऊपर उड़ रहा था. विमानन नियामक द्वारा एक जांच की गई, जिसने पुष्टि की कि आईटीए एयरवेज के दोनों पायलट सो रहे थे.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news