CPR देकर बचाई सांप की जान.. वायरल हो रहा कोबरा को मुंह से सांस देने का वीडियो
Advertisement
trendingNow12477081

CPR देकर बचाई सांप की जान.. वायरल हो रहा कोबरा को मुंह से सांस देने का वीडियो

Snake CPR Video: सांप के जिक्र से ही डर का आभास हो जाता है. सोचिये अगर सांप को सीपीआर देना हो और मुंह से ऑक्सीजन देनी हो तो क्या होगा. ऐसा करने की कल्पना भी करना डर को निमंत्रण देने जैसा है. लेकिन एक शख्स ऐसा है जिसने सांप को सीपीआर देकर उसकी जान बचाई है.

CPR देकर बचाई सांप की जान.. वायरल हो रहा कोबरा को मुंह से सांस देने का वीडियो

Snake CPR Video: सांप के जिक्र से ही डर का आभास हो जाता है. सोचिये अगर सांप को सीपीआर देना हो और मुंह से ऑक्सीजन देनी हो तो क्या होगा. ऐसा करने की कल्पना भी करना डर को निमंत्रण देने जैसा है. लेकिन एक शख्स ऐसा है जिसने सांप को सीपीआर देकर उसकी जान बचाई है. इस पूरे घटनाक्रम का चौंकाने वाला वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

मामला गुजरात का है.. विश्वास करें या नहीं, गुजरात के एक व्यक्ति ने एक सांप को जीवन रक्षक तकनीक CPR (कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन) का उपयोग करके बचाया है. हम बात कर रहे हैं यश तडवी की. यश गुजरात के वडोदरा में वन्यजीव रक्षक हैं. उन्होंने बताया कि उन्हें एक हेल्पलाइन नंबर पर मदद के लिए कॉल आई.

कॉल करने वाले शख्स ने बताया कि एक सांप क्षेत्र में मृत पाया गया है. जब वे कॉल करने वाले शख्स की बताई जगह पर पहुंचे, तो उन्होंने देखा कि सांप मरा नहीं था. उन्होंने कहा कि एक फुट लंबा गैर-विषैला चेकर्ड कीलबैक सांप की स्थिति बहुत खराब थी.

यश ने कहा, "जब मैं वहां गया, तो सांप बेहोश अवस्था में था. कोई हलचल नहीं थी, लेकिन मुझे यकीन था कि सांप बच सकता है." उन्होंने आगे बताया, "मैंने इसके गले को अपने हाथ में लिया, इसका मुंह खोला और इसे होश में लाने की कोशिश की. मैंने इसके मुंह में तीन मिनट तक हवा भरने की कोशिश की. पहले दो प्रयासों के बाद कोई परिवर्तन नहीं हुआ, लेकिन तीसरे प्रयास के बाद, यह हिलने लगा." अब सांप को वन विभाग को सौंप दिया गया है.

TAGS

Trending news