ये हैं ऐसे घर, जहां न हीटर की जरूरत न ही AC की! गर्मी के मौसम में ठंडे और सर्दी में गर्म
Advertisement

ये हैं ऐसे घर, जहां न हीटर की जरूरत न ही AC की! गर्मी के मौसम में ठंडे और सर्दी में गर्म

Viral News: आज हम आपको ईरान के कंदोवन गांव के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां लोग पक्षियों की तरह घोंसले बनाकर रहते हैं.

ये हैं ऐसे घर, जहां न हीटर की जरूरत न ही AC की! गर्मी के मौसम में ठंडे और सर्दी में गर्म

Iran Cool & Hot House: हर इंसान का एक सपना होता है कि उसका खुद का एक घर हो, जहां वह अपने परिवार के साथ रह सके. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह घर छोटा हो या बड़ा. वैसे तो आपने कई तरह के घर देखें होंगे, लेकिन आज जिन घरों की बात हम करने जा रहे हैं वह खुद में ही एक विचित्र घर है, जहां लोग मजे से रहते हैं.

ईरान के कंदोवन गांव की है कहानी

वैसे तो दुनियाभर में ऐसे कई गांव हैं, जिनमें से कुछ अपनी खूबसूरती के कारण जाने जाते हैं तो कुछ अजीबोगरीब परंपराओं के लिए मशहूर हैं. आज हम आपको ईरान के कंदोवन गांव के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां लोग पक्षियों की तरह घोंसले बनाकर रहते हैं. आपको यह सुनकर थोड़ी हैरानी जरूर हो रही होगी, लेकिन यह बात बिलकुल सच है. यहां लोग पक्षी के घोंसलों की तरह अपने घरों को बनाते हैं. लेकिन ऐसा क्यों है. तो आइए जानते हैं इसके पीछे का रहस्य.

गर्मी में ठंडे रहते हैं 700 साल पुराने घर!

यह घर देखने में चाहे अजीब लगें, लेकिन रहने में काफी आरामदायक है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यह गांव 700 साल पुराना है. यहां रहने वाले लोगों को न हीटर की जरूरत पड़ती है और न ही एसी की. दरअसल, गर्मी के मौसम में ये घर ठंडे रहते हैं और सर्दी में गर्म. आप सोच रहे होंगे कि इन घरों का निर्माण कैसे और क्यों हुआ? 

हमलावरों से बचने के लिए बनाए जाते थे ऐसे घर

यहां रह रहे लोगों के अनुसार, ईरानियों ने यह गांव मंगोलों के हमलों से बचने के लिए बनाए थे. कंदोवन के प्रारंभिक निवासी यहां हमलावर मंगोलों से बचने के लिए आए थे. वे छिपने के लिए ज्वालामुखी चट्टानों में ठिकाना खोदा करते थे और वहीं उनका स्थायी घर बन जाता था. दुनियाभर में यह गांव अपने अनोखे घरों के लिए जाना जाता है.

Trending news