Shani Shingnapur: भारत का इकलौता गांव जहां नहीं होती कोई चोरी, बैंकों में भी नहीं लगता है ताला
Advertisement

Shani Shingnapur: भारत का इकलौता गांव जहां नहीं होती कोई चोरी, बैंकों में भी नहीं लगता है ताला

Shani Shingnapur Temple: आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत में एक ऐसा भी गांव है, जहां पर चोरी नहीं होती है. ऐसा हम नहीं कहते हैं बल्कि ये उस गांव के लोगों का कहना है. इसी वजह से इस अनोखे गांव के ज्यादातर घरों में आपको दरवाजे देखने को नहीं मिलेंगे.

फाइल फोटो

Safest Place In India: आजकल जब हम सुबह अखबार उठाते हैं या टेलीविजन ऑन करते हैं, तब सबसे पहले हमें चोरी, लूटमार और डकैती समेत कई तरह की खबरें देखने और सुनने को मिलती हैं. ऐसे में लोग अपनी सुरक्षा को लेकर कुछ ज्यादा ही सतर्क हो जाते हैं. चोर-लुटेरों से पुलिस भी आपको हमेशा सावधान रहने के लिए कहती है लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी इस तरह की वारदात देखने को मिल ही जाते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत में एक ऐसा भी गांव है जहां पर किसी भी तरह की चोरी-डकैती नहीं होती है. ऐसा हम नहीं कहते बल्कि ये उस गांव के लोगों का कहना है.

कौन सा है वो गांव?

भारत के इस अनोखे गांव का नाम शनि शिंगणापुर है जो महाराष्ट्र राज्य में मौजूद है. गांव वालों का कहना है कि इस गांव की रक्षा स्वयं शनिदेव करते हैं. इसी वजह से इस गांव के किसी भी घर में आपको दरवाजे देखने को नहीं मिलेंगे. गांव के अलावा आपको यहां दुकानों और बैंकों में भी ताला लगा हुआ नजर नहीं आएगा. गांव वालों की भगवान शनि में अटूट श्रद्धा और विश्वास है. उनका मानना है कि शनि देव उनके परिवार और उनके घरों की सदैव रक्षा करेंगे. इसी आस्था के चलते गांव के लोग आज भी घरों में दरवाजे नहीं लगाते हैं और दुकानों और बैंकों में भी ताला भी नहीं लगाया जाता है.

कौन हैं भगवान शनि?

हिंदू धर्म शास्त्रों की मानें तो भगवान शनि सूर्य देव के पुत्र हैं. इन्हें न्याय के देवता के नाम से भी जाना जाता है. शनि देव लोगों को उनके बुरे कामों के लिए इसी लोक में दंडित करते हैं. शनि शिंगणापुर के लोग शनि देव को गांव का मुखिया मानते हैं जो गांव वालों की रक्षा करते हैं. यहां बैंकों में एंट्रेंस को शीशे का बनाया गया है. बता दें कि यूको बैंक ने पहली बार इस गांव में लॉकलेस बैंक बनाया था.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news