मेट्रो में वॉशरूम जाने के लिए भी 'टॉयलेट पास', यात्री से क्यों भरवाया जा रहा है फॉर्म?
Advertisement
trendingNow12473370

मेट्रो में वॉशरूम जाने के लिए भी 'टॉयलेट पास', यात्री से क्यों भरवाया जा रहा है फॉर्म?

मुंबई मेट्रो के एक यात्री को उसके टॉयलेट पॉलिसी से हैरानी हुआ. यात्री द्वारा रेडिट प्लेटफॉर्म पर पोस्ट की गई स्टोरी मेट्रो स्टेशनों पर शौचालय सुविधाओं तक पहुंचने के एक असामान्य और कुछ हद तक मजेदार तरीके को दिखलाती है.

मेट्रो में वॉशरूम जाने के लिए भी 'टॉयलेट पास', यात्री से क्यों भरवाया जा रहा है फॉर्म?

Toilet Pass In Mumbai Metro: मुंबई मेट्रो के एक यात्री को उसके टॉयलेट पॉलिसी से हैरानी हुआ. यात्री द्वारा रेडिट प्लेटफॉर्म पर पोस्ट की गई स्टोरी मेट्रो स्टेशनों पर शौचालय सुविधाओं तक पहुंचने के एक असामान्य और कुछ हद तक मजेदार तरीके को दिखलाती है. मुंबई मेट्रो में सफर करते समय एक व्यक्ति को अचानक एक पर्चा दिया गया, जिससे शौचालय का उपयोग करने की अनुमति मिलती थी. इसे 'टॉयलेट पास' कहा गया. शौचालय तक पहुंचने के लिए उसे अपना नाम, फोन नंबर और टिकट टोकन नंबर भरना पड़ा. उसने रेडिट पर अपने पोस्ट के कैप्शन ने मजाकिया लहजे में लिखा, 'टॉयलेट करना चाहता था, लेकिन मेट्रो में शौचालय के लिए टॉयलेट पास लेना पड़ा. टॉयलेट पास."

यह भी पढ़ें: स्टारशिप राकेट जहां से उड़ा, वहीं आकर खुद ही हुआ फिक्स; एलन मस्क से ये क्या बोल गए Anand Mahindra?

पोस्ट ने रेडिट पर जल्दी ही लोकप्रियता हासिल कर ली, जिससे यूजर्स को हंसने पर मजबूर कर दिया. कई लोगों ने इस स्थिति को मजेदार पाया, यह देखकर कि शौचालय तक पहुंचने के लिए इतना व्यवस्थित तरीका कितना मजेदार है. एक यूजर ने लिखा, "अगर आपको पेशाब करना है, तो आपको शुल्क देना होगा." एक अन्य ने मजाक में कहा, "स्पष्ट रूप से उन्हें आपके मूत्र और मल के नमूने से जुड़ने के लिए नाम और फोन नंबर की आवश्यकता है." एक यूजर ने कहा, "मुझे नहीं पता भाई, शायद आप विशेष हैं, लेकिन मैंने घाटकोपर पर मेट्रो शौचालय का उपयोग किया है, मुझसे ऐसी हरकतें करने के लिए नहीं कहा गया था."

 

Wanted to pee, had to obtain a Toilet Pass for the toilet on the Ambani Metro. TOILET PASS
byu/Bearnessman inmumbai

 

कुछ कमेंटर्स ने सुझाव दिया कि इस तरह की प्रणाली लागू करने से सार्वजनिक सुविधाओं का उपयोग प्रभावशाली रूप से प्रबंधित किया जा सकता है. हालांकि, कई अन्य लोगों ने शौचालयों तक पहुंचने के लिए केवल फोन नंबर जैसी व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता पर सवाल उठाया. एक यूजर ने कहा, "खुशी है कि उन्होंने आधार और बायोमेट्रिक्स नहीं मांगा. शायद भविष्य में."

मुंबई मेट्रो ने शौचालय सुविधाओं के लिए एक नियम बनाया है. इस नियम के अनुसार, केवल स्टेशन के भीतर भुगतान क्षेत्र में रहने वाले ही शौचालय का उपयोग कर सकते हैं. इसलिए, जो यात्री इस क्षेत्र के बाहर हैं या यात्रा नहीं कर रहे हैं, वे सीधे शौचालय का उपयोग नहीं कर सकते. इस समस्या को हल करने के लिए मेट्रो ने 'शौचालय पास' नाम का एक तरीका शुरू किया है. इससे उन लोगों को शौचालय का उपयोग करने की अनुमति मिलती है, जिन्हें शौचालय की जरूरत है लेकिन यात्रा नहीं कर रहे हैं.

Trending news