Viral: इस देश में मिली दुनिया की सबसे बड़ी मछली, वजन जानकर नहीं कर पाएंगे यकीन
Advertisement
trendingNow11227888

Viral: इस देश में मिली दुनिया की सबसे बड़ी मछली, वजन जानकर नहीं कर पाएंगे यकीन

Heaviest Fish: समुद्र से कभी-कभी बहुत ही दुर्लभ जीवों (Rare Creatures) के दर्शन हो जाते हैं. आपको बता दें कि कंबोडिया (Cambodia) में एक ऐसी मछली मिली है जिसके लिए कई तरह के दावे (Claims) किए जा रहे हैं. 

Photo Credit : Reuters

World's Biggest Freshwater Fish: मेकांग नदी से दुनिया की सबसे बड़ी फ्रेश-वॉटर फिश पकड़ी गई है. रिसर्चर्स (Researchers) के मुताबिक इस स्टिंगरे का वजन 661 पाउंड यानी लगभग 300 किलोग्राम है. आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि ये कितनी भारी (Heavy) होगी. 

कई लोगों की मदद से निकाला बाहर

इसका वजन (Weight) इतना ज्यादा था कि इसे बाहर निकालने के लिए कई लोगों को मेहनत करनी पड़ी. इस मछली का नाम 'बोरामी' ('Boramy') है जिसका मतलब पूर्णिमा होता है. इसे ये नाम इसके बल्बनुमा आकार के कारण दिया गया है. इस 4 मीटर की मादा को इलेक्ट्रॉनिकली टैग (Tag) किए जाने के बाद नदी में वापस छोड़ दिया गया. 

ये भी पढें: Viral Video: नहीं देखा होगा ऐसा 'चारपाई' स्टंट, बड़े-बड़े स्टंटमेन रह जाएंगे दंग!

निगरानी के लिए किया टैग

इस तरह से टैग करने के बाद वैज्ञानिक (Scientists) मछली के व्यवहार पर नजर रख सकेंगे. जिन लोगों को समुद्र या उनके रहस्यों में दिलचस्पी होती है, उनके लिए ये खबर वाकई में काफी मजेदार और खुशनुमा होगी. इससे पहले 2005 में भी एक कैटफिश (Catfish) को पकड़ा गया था जिसका वजन 645 पाउंड था और ये थाईलैंड में पाई गई थी. आपको बता दें कि नदी आयोग के मुताबिक मेकांग (Mekong) में दुनिया की तीसरी सबसे विविध मछली की आबादी है. 

ये भी पढें: बीच सड़क पर दिनदहाड़े दिखा ये खतरनाक जानवर, फिर जो हुआ उसे देखकर दंग रह जाएंगे आप

स्टिंग्रे होती हैं नाजुक

मछली पकड़ने, प्रदूषण (Pollution), खारे पानी की समस्या की वजह से स्टॉक में काफी हद तक गिरावट भी आई है. नदी की रक्षा सहित संरक्षण के उपायों के बावजूद भी मछलियों की सामूहिक मृत्यु समेत कई परेशानियों से जूझना, स्टिंग्रे (Stingray) जैसी नाजुक मछलियों के लिए संभव नहीं है. 

LIVE TV

Trending news