इस एयरपोर्ट पर 3 मिनट से ज्यादा Hug करने पर है जुर्माना, रकम सुनकर छूट जाएंगे पसीने
Advertisement
trendingNow12486301

इस एयरपोर्ट पर 3 मिनट से ज्यादा Hug करने पर है जुर्माना, रकम सुनकर छूट जाएंगे पसीने

Airport drop-off zone rules: एयरपोर्ट पर ज्यादातर लोग अपने फैमिली मेंबर या दोस्तों को छोड़ने जाते हैं तो उन्हें लगे लगाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं दुनिया का एक ऐसा एयरपोर्ट है. जहां कोई भी शख्स तीन मिनट से ज्यादा गले नहीं मिल सकता है. 

इस एयरपोर्ट पर 3 मिनट से ज्यादा Hug करने पर है जुर्माना, रकम सुनकर छूट जाएंगे पसीने

Airport drop-off zone rules: जब हम एयरपोर्ट या बस स्टैंड पर किसी फैमिली मेंबर या दोस्तों को छोड़ने जाते हैं, तो उन्हें हग करके या हाथ मिलाकर विदा करने का एक इमोशनल पल होता है. यह एक तरीका है जिससे हम अपनेपन का एहसास होता है. लेकिन हाल में ही न्यूजीलैंड के डुनेडिन एयरपोर्ट पर एक नियम लागू किया गया है, जिसके तहत ड्रॉप-ऑफ जोन में किसी को गले लगाने का समय तीन मिनट तक सीमित कर दिया गया है. यह नियम यात्रियों की सुरक्षा और भीड़ को कंट्रोल करने के लिए बनाया गया है.

ये भी पढ़े: लाइसेंस किधर है? ट्रैफिक पुलिस की छोटे बच्चे से मजेदार बातचीत सुनिए, खिल जाएगा आपका चेहरा

सुरक्षा और ट्रैफिक कंट्रोल करने लिए 

ड्रॉप-ऑफ जोन में अधिक समय तक रुकने से वहां भीड़ बढ़ जाती है, जिससे सुरक्षा और ट्रैफिक में बाधा उत्पन्न होती है. एयरपोर्ट मैनेजमेंट का कहना है कि इस नियम से अनावश्यक ट्रैफिक और भीड़ को कम किया जा सकता है. इसके अलावा, यह भी सुनिश्चित किया जा सकता है कि सभी यात्रियों को समय पर अपनी फ्लाइट पकड़ने का मौका मिले.

ये भी पढ़े: खुद को ही निगल गया भूख से तिलमिलाया सांप,  वीडियो देख चकरा जाएगा आपका दिमाग
 

3 मिनट से ज्यादा Hug करने पर जुर्माना

डुनेडिन एयरपोर्ट पर ड्रॉप-ऑफ जोन में गले मिलने के लिए तीन मिनट की सीमा तय की गई है. यदि कोई शख्स इस समय सीमा का नहीं मानता है, तो उसे जुर्माना भरना पड़ सकता है. एयरपोर्ट पर इस नियम के बारे में चेतावनी संदेश भी लगाए गए हैं, ताकि लोग इस नियम का पालन कर सकें.

एयरपोर्ट  मैनेजमेंट क्या कहना है

एयरपोर्ट  मैनेजमेंट का कहना है कि 20 सेकंड का गले लगना ऑक्सीटोसिन हार्मोन के रिलीज के लिए पर्याप्त है, जो कि "लव हार्मोन" के नाम से भी जाना जाता है. इससे अधिक समय तक गले लगना न केवल अनावश्यक है, बल्कि यह अन्य यात्रियों के लिए असुविधाजनक भी हो सकता है.

Trending news