Self Defence: अब मनचलों की खैर नहीं, इस पर्स से निकलेंगी गोलियां; ये धांसू टेक्नोलॉजी कर देगी हैरान
Advertisement
trendingNow11348300

Self Defence: अब मनचलों की खैर नहीं, इस पर्स से निकलेंगी गोलियां; ये धांसू टेक्नोलॉजी कर देगी हैरान

Women Safety: उत्तर प्रदेश के एक आदमी ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए एक सेल्फ डिफेन्स किट बनाया है जो कि पूरे तरीके से टेक्नोलॉजी बेस्ड है.

फाइल फोटो

Women Empowerment: महिलाओं के प्रति क्राइम रेट काफी बढ़ गए हैं. रोज कहीं न कहीं रेप या फिर सेक्सुअल हैरेसमेंट के किस्से सुनाई देते हैं. हर महिला के मन में कहीं न कहीं रात को अकेले बाहर निकलने में एक डर बैठ गया है. इन सारी चीजों को मद्दे नजर रख कर उत्तर प्रदेश के एक आदमी ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए कुछ करने का सोचा. इन्होंने टेक्नोलॉजी का यूज करके एक सेल्फ डिफेन्स किट बनाया है. जब भी महिलाएं मुसीबत में रहेंगी तो ये किट उनकी उससे बाहर निकलने में मदद करेगी. आइए जानते हैं कि इस किट में क्या हैं और वो किस तरह में महिलाओं के काम आएगी. 

किसने डिजाइन की है सेल्फ डिफेन्स किट 
इस सेल्फ डिफेन्स किट को श्याम चौरसिया ने डिजाइन किया है. इस किट में एक पर्स, सैंडल और एरिंग हैं. बाहर से देखने में तो ये तीनों चीजें बिल्कुल किसी सामान्य पर्स, एरिंग और सैनडल जैसे लगती हैं पर असल में किसी परेशानी में फंसी महिला इन चीजों से अपनी सुरक्षा कर सकती है.

कैसे काम करता है ये किट
इस किट की तीनों चीजे टेक्नोलॉजी बेस्ड हैं. किट के पर्स को स्मार्ट गन पर्स कहते है. ये किसी भी सामान्य पर्स की तरह ही लगता है पर इसमें एक लाल रंग का बटन है जिससे गोलियां निकलती हैं. गोलियों की तेज आवाज के कारण लोगों का ध्यान परेशान महिला की ओर चला जाएगा जिससे कोई न कोई उसकी मदद के लिए आगे आएगा. इसमें यूज की गई बुलेट्स खाली हैं.

किट में है सैनडल और इयरिंग
किट में गन के साथ दो और आइटम्स भी शामिल है. सैंडल में ब्लूटूथ की सुविधा दी हुई और इयरिंग GPS ट्रैकिंग मैकेनिज्म पर बना है. इसमें एक इमर्जन्सी कॉल फीचर भी है, जिससे जब भी महिला परेशानी में होगी तो पुलिस को मदद के लिए कॉल चली जाएगी. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news