Varanasi में तैयार हुआ Hi Tech जूता, इससे दुश्मनों पर गोलियां दाग सकेंगे जवान
Advertisement

Varanasi में तैयार हुआ Hi Tech जूता, इससे दुश्मनों पर गोलियां दाग सकेंगे जवान

वाराणसी (Varanasi) के युवा वैज्ञानिक श्याम चौरसिया (Scientist Shyam Chaurasia) ने एक ऐसा अनोखा जूता (Hi Tech Shoes) तैयार किया है, जो 20 किलोमीटर तक किसी भी दुश्मन की आहट को पलभर में महसूस कर सकता है. श्याम चौरसिया पहले भी अपने आविष्कार (Invention) के लिए सुर्खियों में छा चुके हैं.

फाइल फोटो

नई दिल्ली. सेना के जवान (Army Soldiers) अब बंदूक के साथ-साथ जूतों (Shoes) से भी दुश्मनों पर गोलियां दाग सकेंगे. देश की सीमाओं (Border) की सुरक्षा में तैनात जवानों को अब पहले से ही घुसपैठियों की आहट मिल जाएगी. दरअसल, वाराणसी (Varanasi) के युवा वैज्ञानिक श्याम चौरसिया (Shyam Chaurasia) ने एक ऐसा अनोखा जूता (Hi Tech Shoes) तैयार किया है, जो 20 किलोमीटर तक किसी भी दुश्मन की आहट को पलभर में महसूस कर सकता है.

  1. वाराणसी के युवा वैज्ञानिक ने बनाया हाई टेक जूता
  2. जूते से गोली चला सकेंगे जवान
  3. घुसपैठ की कोशिश को भी जूते करेंगे नाकाम

यह जूता दुश्मनों पर गोली दागने के साथ ही सर्दियों में सैनिकों के पैरों को भी गर्म रखता है.

जूते में लगा सेंसर जवानों को करता है सचेत

युवा वैज्ञानिक श्याम चौरसिया (Scientist Shyam Chaurasia)  ने बताया कि कभी-कभी घुसपैठिये चुपचाप देश में घुसने का प्रयास करते हैं. उस घुसपैठ से सेना के जवानों की सुरक्षा के लिए इंटेलिजेंस जूता (Intelligence Shoes) बनाया है. इस जूते में एक विशेष प्रकार का सेंसर लगा है, जो 20 किलोमीटर की दूरी तक घुसपैठ की घटना होते ही जवानों को वाइब्रेट करके अलार्म के माध्यम से सचेत कर देता है.

यह भी पढ़ें- Age Defying Grandmother: इस महिला की उम्र सुनकर रह जाएंगे दंग, लोग समझते हैं बेटे की गर्लफ्रेंड

जूते में लगी है 9 एमएम की गन

वैज्ञानिक श्याम चौरसिया ने इमरजेंसी की स्थिति (Emergency) को देखते हुए इस जूते में 2 फोल्डिंग 9 एमएम के गन (Gun) बैरल लगाए हैं, जो जरूरत पड़ने पर गोली दाग सकते हैं. इससे जवान आपातकाल में अपनी सुरक्षा कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि यह जूता रेडियो फ्रीक्वेंसी (Radio Frequency) और मोबाइल नेटवर्क (Mobile Network) पर भी काम करता है. यह हाई टेक जूता (Hi Tech Shoes) 650 ग्राम का है. जूते को स्टील और रबड़ से मिलाकर बनाया गया है.

ठंड में जवानों के पैरों को रखेगा गर्म

यह जूता वाकई बेहद खास है. ठंड से जवानों को बचाने के लिए इसमें एक हीटर (Heater) लगाया गया है, जिससे जवानों के पैर गर्म रह सकेंगे. इसमें सोलर चार्जिंग सिस्टम (Solar Charging System) भी लगा हुआ है. इस जूते में स्टील की चादर, सोलर प्लेट रेडियो सर्किट, एलईडी लाइट और इलेक्ट्रॉनिक ट्रिगर लगा हुआ है. इसका लेजर सेंसर और ह्यूमन सेंसर बॉर्डर पर रखा जाएगा, फिर जैसे ही कोई घुसपैठिया देश में घुसने की कोशिश करेगा, जूता फौरन जवान को सिग्नल भेज देगा.

यह भी पढ़ें- गाड़ी में तेल खत्म होना Germany में है जुर्म, Driver को मिलती है सजा

जूता आगे और पीछे दोनों तरफ से करता है फायर

देश के जवानों के लिए तैयार किया गया यह जूता आगे और पीछे, दोनों तरफ से दुश्मन पर गोली दाग सकता है. जूता रिमोट के माध्यम से दुश्मन पर फायर करता है. इस जूते से बॉर्डर पर तैनात जवानों की सुरक्षा हो सकेगी.

श्याम चौरसिया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखा पत्र

श्याम चौरसिया ने अपने आविष्कार को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को पत्र लिखा है. उन्होंने पत्र में लिखा है कि वे इस उपकरण को देश के जवानों को समर्पित करना चाहते हैं. 

इस तरह की अन्य रोचक खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news