Viral: Aster फूल की फोटो को भारत से रोजाना मिल रहे हैं 90 Million लाइक्स, Tiktok Ban से जुड़ा है मामला
Advertisement
trendingNow1847091

Viral: Aster फूल की फोटो को भारत से रोजाना मिल रहे हैं 90 Million लाइक्स, Tiktok Ban से जुड़ा है मामला

Viral News: उत्तर पूर्वी अमेरिका (America) में पाए जाने वाले एस्टर फूल (Aster Flower) की फोटो को अचानक से 9 करोड़ भारतीय (90 Million Indians) रोजाना देख रहे हैं. इन सभी का ट्रैफिक पैटर्न (Traffic Pattern) लगभग एक समान है. ट्रैफिक को स्टडी कर पाया गया कि ऐसा भारत में टिकटॉक बैन (Tiktok Ban) होने के बाद से हो रहा है.

एस्टर फूल

नई दिल्ली: दुनिया में कब क्या वायरल (Viral News) हो जाए, कुछ कहा नहीं जा सकता है. हालिया मामला एक फूल (Flower) का है, जिसे भारतीय बहुत पसंद कर रहे हैं. एस्टर (Aster) नाम से लोकप्रिय एक फूल को रोजाना 9 करोड़ (90 Million) लोग पसंद कर रहे हैं और ऐसा अचानक हुआ है. माना जा रहा है कि ऐसा टिकटॉक बैन (Tiktok Ban) होने के आदेश के बाद से हुआ है. जानिए पूरा मामला.

  1. एस्टर फूल की फोटो को अचानक रोजाना पसंद कर रहे हैं लोग
  2. इनमें लगभग 9 करोड़ भारतीय शामिल हैं
  3. टिकटॉक बैन होने के बाद से बढ़ा फोटो का ट्रैफिक ग्राफ

9 करोड़ लोगों की पसंद है यह फूल

एक फूल की फोटो को अचानक से ही रोजाना लगभग 9 करोड़ लोग पसंद कर रहे हैं. ताज्जुब की बात है कि फोटो पर मिलने वाले ये सभी लाइक्स भारत (India) से हैं. बैंगनी (Purple) रंग का एस्टर फूल (Aster Flower) आमतौर पर अमेरिका के उत्तर पूर्वी क्षेत्रों (Northeast America) में पाया जाता है. एस्टर की विकिपीडिया (Wikipedia) इमेज अचानक से ही भारत में काफी हिट हो गई है और इसे सरकार के टिकटॉक बैन (Tiktok Ban) करने वाले फैसले से जोड़ा जा रहा है.

काफी विचित्र है यह मामला

विकिपीडिया (Wikipedia) के मशीन लर्निंग (Machine Learning) विभाग के डायरेक्टर क्रिस एल्बन (Chris Albon) ने लाइक्स में अचानक हुई इतनी बढ़ोतरी के मुद्दे को सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर (Twitter) पर पोस्ट किया था. उन्होंने फूल की फोटो शेयर करते हुए लिखा कि यह काफी अनोखा मामला है और किसी रहस्य से कम नहीं है.

उन्होंने हैरानी जाहिर करते हुए लिखा कि उनके डेटा सेंटर्स पर आने वाली रिक्वेस्ट में 20 प्रतिशत इस एक फूल के लिए ही हैं. किसी को भी इसकी वजह समझ में नहीं आ रही है.

यह भी पढ़ें- जब खुला मंदिर का खजाना, देखने वाले हैरान; 2 दिन बाद भी नोटों की गिनती नहीं हुई खत्म

अचानक से बना फोटो पसंद करने का सिलसिला

फोटो पर अचानक बढ़ रहे रुझान का ग्राफ भी काफी हैरतअंगेज है. दरअसल, इस पर आने वाले ट्रैफिक (Traffic) को स्टडी किया गया है. उसके मुताबिक, फोटो पर आने वाले लाइक्स के आईपी (IP) अलग हैं लेकिन सभी का ट्रैफिक पैटर्न (Traffic Pattern) लगभग समान है. हो सकता है कि भारत में इस्तेमाल की जाने वाली किसी ऐप (App) से ऐसा किया जा रहा हो.

टिकटॉक बैन होने के बाद से बढ़ा ग्राफ

इस फोटो का ट्रैफिक ग्राफ (Traffic Graph) स्टडी करने पर कई रोचक बातें सामने आई हैं. 8 जून 2020 से पहले इस फूल पर रोजाना कुछ 100 का ट्रैफिक आता था. द वाइस (The Vice) के मुताबिक, 9 जून 2020 को यह संख्या 2154 तक पहुंच गई थी और 30 जून 2020 तक रोजाना 1.5 करोड़ लोग इस फोटो को देख रहे थे. गौर करने वाली बात है कि भारत सरकार (Indian Government) ने टिकटॉक (Tiktok) समेत कई चीनी ऐप्स (Chinese Apps) को 29 जून 2020 को बैन (Tiktok Ban In India) कर दिया था.

फोटो को पसंद करने का सिलसिला भी अचानक से उसके बाद से ही बढ़ा है.

ऐसी वायरल खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news