Weird News: Britain में शराब पीकर भी पेश कर सकते हैं Budget, जानिए House Of Commons की ऐसी ही रोचक बातें
Advertisement

Weird News: Britain में शराब पीकर भी पेश कर सकते हैं Budget, जानिए House Of Commons की ऐसी ही रोचक बातें

ब्रिटेन की संसद (British Parliament) 'हाउस ऑफ कॉमन्स' (House Of Commons) में बजट को लेकर अजीबोगरीब नियम (Budget Rules) बनाए गए हैं. यहां बजट पेश करने वाले व्यक्ति यानी चांसलर (British Chancellor) को शराब (Alcohol) पीकर बजट पेश करने की इजाजत होती है.

हाउस ऑफ कॉमन्स

नई दिल्ली: Weird News: हर देश में हर साल एक नया बजट (Budget) पेश किया जाता है. इसको सरकार (Government) की आमदनी और खर्च का पूरा हिसाब-किताब देखते हुए बनाया जाता है. आमतौर पर देश या राज्य के वित्त मंत्री (Finance Minister) ही बजट पेश करते हैं और उसको लेकर कई नियम (Budget Rules) बनाए जाते हैं. भारत में आज यानी 22 फरवरी 2021 को यूपी में योगी सरकार का 5वां बजट (UP Budget 2021) पेश किया गया है.

  1. ब्रिटेन की संसद में शराब पीकर पेश कर सकते हैं बजट
  2. 100 सालों तक संसद में एक ही ब्रीफकेस का हुआ था इस्तेमाल
  3. लगभग 150 सालों बाद फिर शुरू हुई पुरानी परंपरा

ब्रिटेन में बजट पेश करने के कानून बेहद अजीब हैं. सभी तथ्य यूके संसद की ऑफिशियल वेबसाइट से लिए गए हैं.

शराब पीकर पेश कर सकते हैं बजट

बजट यानी खर्च चलाने की जिम्मेदारी और आय का सोर्स (Source Of Income). आमतौर पर पैसों का हिसाब-किताब करने के दौरान विशेष सावधानी बरती जाती है. बजट की जिम्मेदारी संभालने वाले व्यक्ति का पूरे होश में और समझदार होना भी बहुत जरूरी है. लेकिन दुनिया में एक ऐसा देश भी है, जहां का वित्त मंत्री (Finance Minister) शराब (Alcohol) पीकर बजट पेश कर सकता है. ब्रिटेन (Britain) में एक कानून के मुताबिक, बजट पेश करने वाला व्यक्ति यानी वहां के चांसलर (British Chancellor) को शराब पीकर बजट पेश (Budget Presentation) करने की इजाजत होती है.

यह भी पढ़ें- गूगल मैप पर नजर आया बेहद अजीबोगरीब द्वीप, आकार देखकर फटी रह जाएंगी आपकी आंखें

चांसलर के लिए बने खास नियम

ब्रिटेन की मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वहां बजट पेश करने वाले व्यक्ति को चांसलर (British Chancellor) कहा जाता है. ब्रिटेन की संसद (British Parliament) यानी हाउस ऑफ कॉमन्स (House Of Commons) की नियम पुस्तिका में शराब पीने को लेकर खास नियम बनाया गया है. इसमें इस बात का उल्लेख है कि शराब पीकर बजट पेश करने की इजाजत सिर्फ चांसलर को होती है. इसमें खास यह भी है वे सिर्फ बजट वाले दिन ही शराब पीकर संसद (British Parliament) में आ सकते हैं, बाकी दिन नहीं.

यह भी पढ़ें- 100 रुपये से भी कम में बिका अरबों का महल, किराए पर रहने को मजबूर 135 कमरों का मालिक

100 सालों तक इस्तेमाल हुआ एक ही ब्रीफकेस

ब्रिटेन की बजट संबंधी नियमावली सिर्फ शराब (Alcohol) पर ही नहीं रुकी. यहां बजट पेश करने के लिए 100 सालों तक एक ही ब्रीफकेस (Briefcase) का इस्तेमाल किया गया था. उस ब्रीफकेस को 1860 में उस वक्त के चांसलर विलियम ग्लैडस्टोन (Chancellor William Gladstone) के लिए बनाया गया था. उस ब्रीफकेस का नाम स्कारलेट (Scarlet) था. अगले 100 सालों तक हर चांसलर ने उसी से देश का बजट पेश किया था.

यह भी पढ़ें- अकेले रहने में डर लगता है तो जानें इस महिला की कहानी, भूतिया गांव की है महारानी

150 साल बाद लौटी परंपरा

1965 में तत्कालीन चांसलर जेम्स कैलेघन (James Callaghan) ने बजट पेश करने के लिए अलग बैग (Budget Briefcase) मंगवाया था. फिर 1997 में चांसलर गॉर्डन ब्राउन (Gordon Brown) ने भी नए बैग की मांग रखी थी. लेकिन साल 2011 में ब्रिटेन के चांसलर जॉर्ज ऑसबॉर्न (George Osborne) ने बजट पेश करने के लिए फिर से उसी 151 साल से भी ज्यादा पुराने ब्रीफकेस का इस्तेमाल किया था, जिसे 1860 में ग्लैडस्टोन के लिए बनवाया गया था.

ऐसी रोचक खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news