Gas Cylinder Fact: बड़े काम का है सिलेंडर के नीचे बना ये छोटा-सा छेद, 99% लोग नहीं जानते इसका रोल
Advertisement
trendingNow11591928

Gas Cylinder Fact: बड़े काम का है सिलेंडर के नीचे बना ये छोटा-सा छेद, 99% लोग नहीं जानते इसका रोल

Why Gas Cylinders Have Holes: हममें से ज्यादातर लोगों के घरों में खाना बनाने के लिए एलपीजी गैस सिलेंडर ( LPG Gas Cylinder) का इस्तेमाल किया जाता होगा. आपने कभी गौर किया होगा तो गैस सिलेंडर के नीचे बने रिंग वाले हिस्से पर छेद देखने को मिलता है. क्या आपको पता है कि इन छेद का काम क्या है?

फाइल फोटो

Gas Cylinder Holes: मौजूदा दौर में LPG गैस सिलेंडर का इस्तेमाल ज्यादातर घरों में देखने को मिलता है. एलपीजी गैस सिलेंडर की मदद से खाना तेजी से बनता है और लकड़ी के चूल्हे की अपेक्षा प्रदूषण भी कम फैलता है. सिलेंडर हमारे काम को जरूर आसान कर देता है लेकिन इसकी देखरेख ठीक से करना भी जरूरी है वरना सिलेंडर फटने की वजह से कई बड़ी जानलेवा दुर्घटनाएं देखने को मिलती हैं. सिलेंडर बनाने वाली कंपनियां इस बात की जिम्मेदारी लेती हैं कि वह जो सिलेंडर लोगों तक पहुंचा रही हैं, वह बेहद सुरक्षित हो. सुरक्षा को देखते हुए सिलेंडर के नीचे रिंग वाले हिस्से पर छोटे छेद किए जाते हैं. क्या आपको पता है यह किस तरह आपको सुरक्षा देता है?

क्यों होता है सिलेंडर के नीचे छेद

आप किसी भी कंपनी का सिलेंडर खरीद लीजिए सिलेंडर के नीचे रिंग वाले हिस्से पर आपको छेद जरूर नजर आएंगे. इनका काम सिलेंडर के तापमान को नियंत्रित करना होता है. कभी - कभी सिलेंडर का तापमान तेजी से बढ़ने लगता है. तब इस छेद का काम हवा को पास करने का होता है जिससे सिलेंडर का टेंपरेचर मेंटेन रहता है. आम भाषा में कहें तो यह छेद किसी बड़ी दुर्घटना को होने से रोक देता है. इसके अलावा अपने ज्यादातर सिलेंडर को लाल रंग में रंगा हुआ देखा होगा. आपको बता दें कि ज्यादातर सिलेंडर को इसलिए लाल रंग से रंगा जाता है ताकि उसकी दूर से ही पहचान की जा सके.

गैस में क्यों होती है बदबू?

आपको जानकर हैरानी होगी कि जिससे आप अपना खाना पकाते हैं, वह एलपीजी गंधहीन गैस होती है लेकिन फिर भी इसमें बदबू के लिए एथिल मर्कैप्टन (Ethyl Mercaptan) मिलाया जाता है. इसकी वजह से गैस में बदबू होती है. इस खास एलिमेंट की वजह से गैस के लिकेज का पता चलता है और कोई बड़ी दुर्घटना होने से बच जाती है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news