दुनिया का सबसे महंगा पेड़, इसकी कीमत में घूम लेंगे पूरी दुनिया फिर भी बच जाएगा पैसा
Advertisement
trendingNow11761997

दुनिया का सबसे महंगा पेड़, इसकी कीमत में घूम लेंगे पूरी दुनिया फिर भी बच जाएगा पैसा

मशहूर बोनसाई ट्री आर्टिस्ट सेइजी मोरीमे (Seiji Morimae) ने इस पेड़ को एक जापानी निजी संग्राहक (Japanese private collector) को बेच दिया था. यह पेड़ 'मियाजिमा' बौने देवदार के पेड़ की किस्म है.

दुनिया का सबसे महंगा पेड़, इसकी कीमत में घूम लेंगे पूरी दुनिया फिर भी बच जाएगा पैसा

घर में लगाए जाने वाले एक साधारण पौधों की कीमत काफी कम होती है. 20-25 रुपये में भी आपको पौधे मिल जाएंगे. लेकिन क्या आपको पता है कि पेड़ की कीमत इतनी हो सकती है कि उस पैसे में आप पूरी दुनिया घूम लें. है न हैरान कर देने वाली बात. दरअसल, हम बात कर रहे हैं दुनिया के सबसे महंगे पेड़ के बारे में, जिसकी कीमत करोड़ों में है.

इस पेड़ का नाम सफेद पाइन बोनसाई (Japanese white pine Bonsai tree) है. ये जापान में पाया जाता है. 2011 के अंतर्राष्ट्रीय बोनसाई सम्मेलन (2011 International Bonsai Convention) में जापानी सफेद पाइन बोनसाई पेड़ 1.3 मिलियन डॉलर में बिका था. भारतीय रुपये में इसका आंकलन करें तो ये 10 करोड़ रुपये से भी ज्यादा हो जाता है. इस पेड़ को दुनिया का सबसे महंगा पेड़ माना जाता है. 

मशहूर बोनसाई ट्री आर्टिस्ट सेइजी मोरीमे (Seiji Morimae) ने इस पेड़ को एक जापानी निजी संग्राहक (Japanese private collector) को बेच दिया था. यह पेड़ 'मियाजिमा' बौने देवदार के पेड़ की किस्म है, जो ऊंची पत्तियों, मजबूत, घुमावदार तने वाला पेड़ है. जानकारी के मुताबिक, इस बोनसाई पेड़ की आयु 800 वर्ष तक होती है.

इसके अलावा 800 साल पुराना ताकामात्सु पाइन बोनसाई पेड़ की कीमत भी करीब 10 करोड़ रुपये है. ये भी जापानी व्हाइट पाइन बोनजाई पेड़ की नस्ल का ही है. इसे 2012 में करीब 10 करोड़ में बेचा गया था. 

ये एक बिल्कुल परफेक्ट आकार का जापानी सफेद पाइन बोनसाई था जिसमें एक पौराणिक पेड़ की सभी विशेषताएं थीं, जो किसी प्राचीन जंगल में पाई जा सकती हैं. इसमें एक विशाल, मुड़ा हुआ तना, मुड़ी हुई छाल और एक पूर्ण छतरी शामिल है. इन सब खासियतों के होने के बावजूद इसकी लंबाई 1 मीटर से भी कम थी.

Trending news