World Smallest Country: क्या आप जानते हैं सबसे छोटा मुल्क? 4 हजार वर्ग किमी और 27 लोगों के साथ समुद्र में बसा है ये विचित्र देश
Advertisement
trendingNow11543124

World Smallest Country: क्या आप जानते हैं सबसे छोटा मुल्क? 4 हजार वर्ग किमी और 27 लोगों के साथ समुद्र में बसा है ये विचित्र देश

Smallest Country in World: क्या आप दुनिया के सबसे छोटे देश के बारे में जानते हैं. एक ऐसा देश, जिसका क्षेत्रफल केवल 4 हजार वर्गमीटर और आबादी केवल 27 है. 

World Smallest Country: क्या आप जानते हैं सबसे छोटा मुल्क? 4 हजार वर्ग किमी और 27 लोगों के साथ समुद्र में बसा है ये विचित्र देश

Where is Sealand Smallest Country: आप में से अधिकतर लोग इस बात को जानते होंगे कि आकार में दुनिया का सबसे बड़ा देश कौन सा है. वह रूस है, जो यूरोप और एशिया दोनों हिस्सों में फैला हुआ है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे छोटा देश कौन सा है और उसका कुल क्षेत्रफल कितना है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस देश में केवल 27 लोग रहते हैं. आइए आज आपको इस दिलचस्प देश के बारे में विस्तार से बताते हैं. 

केवल 4 हजार वर्ग मीटर में बसा देश

दुनिया के इस सबसे छोटे देश का नाम सीलैंड (Sealand) है. इसका कुल क्षेत्रफल 4 हजार वर्ग किमी है. इस देश में केवल 27 लोग रहते हैं. मजे की बात ये है कि इस देश के पास अपनी कोई जमीन नहीं है. असल में यह समुद्र में 2 विशालकाय पिलर्स के ऊपर बना घर है, जिसमें उतरने के लिए हैलीपैड की भी सुविधा है. इस देश के पास अपनी मुद्रा, राष्ट्रगान, फुटबॉल टीम, मोहर और पासपोर्ट भी हैं. यानी कि एक देश (Smallest Country in World) की पहचान के लिए जो भी जरूरी चीजें होनी चाहिए, वे सब इसके पास हैं.

पैटी रॉय बेट्स ने कर लिया कब्जा

बीबीसी ट्रैवल के मुताबिक वर्ष 1942 में ब्रिटिश सेना ने समुद्र में पिलर बनाकर सेना और नौसेना के लिए किले बनाए थे. जहां से वे समुद्र में हो रही गतिविधियों पर नजर रखते थे. तब इसे 'रफ टॉवर' कहा जाता था. विश्व युद्ध खत्म होने के बाद ब्रिटिश सेनाओं ने इस प्लेटफॉर्म को खाली कर दिया, जिसके बाद मौका देखकर पैटी रॉय बेट्स नाम के एक व्यक्ति ने इस टॉवर पर कब्जा कर लिया. 

सुरक्षा के लिए गन भी तैनात

बताया जाता है कि पैडी रॉय बेट्स को अपने अवैध रेडियो स्टेशन को चलाने के लिए एक सेफ जगह की जरूरत थी, जो उसे इस टॉवर के रूप में मिल गया. इसके बाद वह अपने परिवार को भी वहां ले गया और धीरे-धीरे उसे एक देश (Smallest Country in World) घोषित कर दिया. उसके इस दावे को दुनिया से आज तक कोई मान्यता नहीं मिली है. इसके बावजूद खुद को सार्वभौम देश बताते हुए बेट्स ने खुद के बनाए पासपोर्ट जारी किए. साथ ही अपनी सुरक्षा के लिए पिलर के ऊपर गन भी तैनात करवाई.

ब्रिटिश नेवी पर दागे चेतावनी शॉट

वर्ष 1968 में ब्रिटिश नौसेना ने समुद्र में बनाए गए अपने ऐसे प्लेटफॉर्मों को नष्ट करने का अभियान चलाया. जब उसकी सेना सीलैंड के पास पहुंची तो वहां से उस पर चेतावनी शॉट फायर किए गए, जिसके चलते उसे पीछे हटना पड़ गया और इस तथाकथित देश (Smallest Country in World) को उसके हाल पर छोड़ दिया. अगर आप इस विचित्र देश में घूमने की सोचें तो वहां जाकर केवल परेशानी ही मिल सकती है और कुछ नहीं. असल में वह 2 पिलर्स पर बना एक प्लेटफॉर्म है, जहां पर भोजन और पानी की कोई सुविधा नहीं है. वहां पर रहने वाले लोग भी दूसरी जगहों से ये चीजें लाकर ही अपना गुजारा करते हैं. 

(पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं)

Trending news