China slams America: अमेरिका की रिपोर्ट से चीन को लगी मिर्ची, लगाया गंभीर आरोप
Advertisement
trendingNow11151736

China slams America: अमेरिका की रिपोर्ट से चीन को लगी मिर्ची, लगाया गंभीर आरोप

US Human Rights Report: अमेरिका ने मानवाधिकार रिपोर्ट जारी की है. इस रिपोर्ट पर आपत्ति जताते हुए चीन ने अमेरिका पर निशाना साधा है.

China slams America: अमेरिका की रिपोर्ट से चीन को लगी मिर्ची, लगाया गंभीर आरोप

China slams US on human rights report: अमेरिकी विदेश विभाग ने हर साल की तरह इस साल भी मानवाधिकार रिपोर्ट जारी की है. 12 तारीख को जारी हुई 2021 की राष्ट्रीय मानवाधिकार रिपोर्ट में चीन की राजनीतिक व्यवस्था और मानवाधिकार स्थिति पर हमला किया गया है. इस पर चीन की बौखलाहट सामने आई है.

चीन ने अमेरिका पर लगाए गंभीर आरोप

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता चाओ लीच्येन ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अमेरिका द्वारा तथाकथित राष्ट्रीय मानवाधिकार रिपोर्ट की चीन से संबंधित सामग्री और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन की टिप्पणी तथ्यों की उपेक्षा करती है. सही और गलत को भ्रमित करती है. चीन ने अमेरिका की इस रिपोर्ट को राजनीतिक झूठ और वैचारिक पूर्वाग्रह से भरा बताया है. चीनी प्रवक्ता ने कहा कि चीन इससे असंतुष्ट है और इसका कड़ा विरोध करता है.

रिपोर्ट को बताया अमेरिकी पाखंड

चाओ लीच्येन ने कहा कि चीन में मानवाधिकारों की स्थिति कैसी है? इसके लिए चीनी लोगों के अपने मानक हैं. अंतर्राष्ट्रीय समुदाय लंबे समय से चीन सरकार की शासन क्षमता के बारे में जानता है. इनमें से किसी को भी कुछ शब्दों या अमेरिका में कुछ लोगों द्वारा जारी एक रिपोर्ट द्वारा बदनाम नहीं किया जा सकता है. साल दर साल, अमेरिकी सरकार तथाकथित मानवाधिकार रिपोर्ट का इस्तेमाल चीन को बदनाम करने और दुनिया के कई देशों पर हमला करने के लिए करती आ रही है. यह सिर्फ अमेरिकी पक्ष के पाखंड और दोहरे मानकों को उजागर करता है.

'अमेरिका अपराधों से भरा हुआ है'

चाओ लीच्येन ने कहा कि जब मानवाधिकारों का सम्मान करने और उनकी रक्षा करने की बात आती है, तो अमेरिका अपराधों से भरा हुआ है. अमेरिका के पास दुनिया में सबसे उन्नत चिकित्सा उपकरण और तकनीक है, लेकिन वह दुनिया में सबसे अधिक कोरोना संक्रमण और मौतों वाला देश बन गया है. अमेरिका ने लंबे समय से भेदभावपूर्ण आव्रजन नीतियों को लागू किया है, जिसने हिस्पैनिक, एशियाई और अफ्रीकी प्रवासियों के रहने की जगह को गंभीर रूप से प्रभावित किया है. 

'अमेरिका में बंदूक हिंसा की कई समस्याएं हैं'

अमेरिका में बंदूक हिंसा की कई समस्याएं हैं, अनुचित कानून प्रवर्तन, जेल दुर्व्यवहार और अन्य घटनाएं अक्सर होती हैं, और अमेरिकी लोग सुरक्षा की कमी के डर में रहते हैं. बाहरी रूप से, मानवाधिकार अमेरिकी सरकार के लिए आधिपत्य को आगे बढ़ाने के लिए एक अंजीर का पत्ता है. अमेरिका को चाहिए कि वह तुरंत दूसरे देशों में मानवाधिकारों को कलंकित करने और धब्बा लगाना बंद करे और एक वास्तविक अंतर लाए. वास्तव में उसे अमेरिका में मानवाधिकार की स्थिति में सुधार और अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार कारणों के स्वस्थ विकास के लिए कुछ कदम उठाने चाहिए.

LIVE TV

Trending news