China Taiwan News: चीन-ताइवान तनाव के बीच ड्रैगन के लिए खुशखबरी! रूस के बाद मिला इस ताकतवर देश का साथ
Advertisement
trendingNow11290655

China Taiwan News: चीन-ताइवान तनाव के बीच ड्रैगन के लिए खुशखबरी! रूस के बाद मिला इस ताकतवर देश का साथ

North Korea Backs China: नॉर्थ कोरिया ने नैंसी पेलोसी पर निशाना साधा है और उनको अंतरराष्ट्रीय शांति और स्थिरता को नष्ट करने वाली नेता करार दिया है.

चीन-ताइवान तनाव के बीच ड्रैगन को मिला उत्तर कोरिया का साथ.

China Taiwan News Updates: चीन (China) और ताइवान (Taiwan) के बीच तनाव जारी है और इस दौरान चीन को नॉर्थ कोरिया (North Korea) का साथ मिला है. उत्तर कोरिया ने यूएस हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) पर उत्तर कोरिया के खिलाफ भावनाओं को भड़काने और ‘चीन को नाराज करने’ का आरोप लगाया है. नार्थ कोरिया की तरफ से कहा गया कि नैंसी पेलोसी 'अंतरराष्ट्रीय शांति और स्थिरता को नष्ट करने वाली' नेता हैं. बता दें कि यूएस हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी ने ताइवान की यात्रा के बाद साउथ कोरिया का भी दौरा किया. जान लें कि नैंसी पेलोसी के ताइवान के दौरे से नाराज चीन ने समुद्र में मिलिट्री एक्सरसाइज की और ताइवान के सीमा पर मिसाइलें दागीं. उत्तर कोरिया ने ताइवान के खिलाफ चीन के रुख को सही बताया है.

पेलोसी से नाराज हुआ उत्तर कोरिया

गौरतलब है कि चीन, ताइवान को अपना इलाका बताता है और अन्य देशों के साथ उसके संबंधों की खिलाफत करता है. साउथ कोरिया के दौरे में नैंसी पेलोसी ने उत्तर कोरिया के निकट एक सीमावर्ती इलाके का दौरा किया. इसके अलावा साउथ कोरिया नेशनल असेंबली के अध्यक्ष किम जिन प्यो के साथ नॉर्थ कोरिया के परमाणु कार्यक्रम पर चर्चा की. इस बात की उत्तर कोरिया ने आलोचना की है.

साउथ कोरिया और अमेरिका इस बात पर हुए सहमत

साउथ कोरिया नेशनल असेंबली के अध्यक्ष किम जिन प्यो के मुताबिक, दोनों देश नॉर्थ कोरिया के खिलाफ मजबूत, कूटनीति के आधार पर कोरियाई द्वीप में परमाणु निरस्त्रीकरण और शांति स्थापित करने के लिए दबाव बनाने के लिए मदद करने पर सहमत हुए.

नॉर्थ कोरिया ने कही ये बात

नॉर्थ कोरिया के विदेश मंत्रालय के प्रेस एवं सूचना मामलों के विभाग के डायरेक्टर जनरल जो योंग सैम ने नैंसी पेलोसी की यात्रा और नॉर्थ कोरिया प्रतिरोध संबंधी चर्चा को लेकर शनिवार को उनकी आलोचना की. उन्होंने कहा कि नैंसी पेलोसी ताइवान का दौरा करके क्षेत्रीय शांति और स्थिरता को नष्ट करने के कारण चीन की उचित आलोचना के घेरे में आ गई हैं. पेलोसी ने साउथ कोरिया की यात्रा के दौरान नॉर्थ कोरिया के साथ टकराव का माहौल पैदा किया है.

(इनपुट- आईएएनएस)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news