Pitch Black Drill: अमेरिका और भारत समेत ये 17 देश निकालेंगे चीन की हेकड़ी! इस खास युद्धाभ्यास से देंगे ड्रैगन को जवाब
Advertisement
trendingNow11309087

Pitch Black Drill: अमेरिका और भारत समेत ये 17 देश निकालेंगे चीन की हेकड़ी! इस खास युद्धाभ्यास से देंगे ड्रैगन को जवाब

India and 16 Countries War Exercise: भारत, अमेरिका और 15 अन्य देश 19 अगस्त 2022 से ऑस्ट्रेलिया के समुद्री इलाके में युद्धाभ्यास शुरू कर रहे हैं. ‘पिच ब्लैक’ नाम के इस ड्रिल में 17 देशों करीब 100 लड़ाकू विमान और 2,500 सैन्यकर्मी भाग लेंगे. इंडियन एयर फोर्स इसमें सुखोई 30 MKI और कुछ अन्य विमानों से अपनी ताकत दिखाएगा.

इंडियन एयर फोर्स भी युद्धाभ्यास में शामिल

India and 16 Countries War Exercise in Australia Water Area: चीन और ताइवान का संकट दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है. दोनों देशों के बीच कभी भी युद्ध होने की आशंका बनी हुई है. चीन ताइवान और अमेरिका पर दबाव बनाने के लिए इन दिनों दक्षिण चीन सागर के पास लाइव फायर ड्रिल कर रहा है. हालांकि इस ड्रिल से ताइवान पर कोई डर नहीं दिखाई दे रहा है. वहीं दूसरी तरफ चीन की इस दादागीरी के बीच आज से यानी 19 अगस्त 2022 से भारत समेत दुनिया के 17 देश ऑस्ट्रेलिया के समुद्री इलाके में युद्धाभ्यास शुरू कर रहे हैं. हालांकि इन सभी देशों ने साफ किया है कि इसका चीन से कोई लेनादेना नहीं है, लेकिन इसमें शामिल अधिकतर देश ऐसे हैं जिनकी चीन से तनातनी है.

19 अगस्त से 6 सितंबर तक चलेगा

रिपोर्ट के मुताबिक, यह युद्ध अभ्यास काफी लंबा चलेगा. इसे लेकर जो जानकारी सामने आई है, उसके मुताबिक इसका आयोजन 19 अगस्त से 6 सितंबर तक होगा. इसे ‘पिच ब्लैक’ नाम दिया गया है और इसमें करीब 100 लड़ाकू विमान और 2,500 सैन्यकर्मी भाग लेंगे. इंडियन एयरफोर्स भी इस युद्ध अभ्यास का हिस्सा है और इंडियन एयरफोर्स इसमें सुखोई 30 MKI और हवा में ही विमानों में ईंधन भरने वाले विमानों से अपनी ताकत दिखाएगी. पिछले 3 साल में इसे लोकतांत्रिक देशों का सबसे बड़ा शक्तिप्रदर्शन बताया जा रहा है.

ये हैं युद्धाभ्यास में शामिल होने वाले 17 देश

‘पिच ब्लैक’ में अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, भारत, फ्रांस, जर्मनी, जापान, कनाडा,  इंडोनेशिया, मलेशिया, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, फिलीपींस, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर, थाईलैंड व संयुक्त अरब अमीरात शामिल हो रहे हैं. इन देशों में अमेरिका और यूरोपीय देश चीन के खिलाफ ही रहते हैं. पिछले कुछ महीनों में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के भी चीन से रिश्ते अच्छे नहीं रहे हैं. वहीं भारत और चीन के बीच खराब रिश्ते लंबे समय से बने हुए हैं. क्योंकि चीन लगातार ताइवान को घेरने में लगा हुआ है और अमेरिका खुले तौर पर ताइवान के समर्थन में युद्ध में उतरने की बात कह चुका है इससे इस युद्ध अभ्यास को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news