China के नए विदेश मंत्री ने आते ही दिया अमेरिका को भड़काने वाला बयान, दे दी ये चेतावनी
Advertisement
trendingNow11600327

China के नए विदेश मंत्री ने आते ही दिया अमेरिका को भड़काने वाला बयान, दे दी ये चेतावनी

China के नए विदेश मंत्री किन गैंग ने मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि अगर वाशिंगटन ने अपना रुख नहीं बदला तो अमेरिका और चीन अपरिहार्य संघर्ष की ओर बढेंगे. उन्होंने रूस के साथ मजबूत होते संबंधों का भी बचाव किया.

China के नए विदेश मंत्री ने आते ही दिया अमेरिका को भड़काने वाला बयान, दे दी ये चेतावनी

China US Relation: चीन के नए विदेश मंत्री किन गैंग ने मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि अगर वाशिंगटन ने अपना रुख नहीं बदला तो अमेरिका और चीन अपरिहार्य संघर्ष की ओर बढेंगे. उन्होंने रूस के साथ मजबूत होते संबंधों का भी बचाव किया. एक रिपोर्ट के मुताबिक, विदेश मंत्री के रूप में अपनी पहली मीडिया उपस्थिति में, किन गैंग ने बीजिंग और रूस के साथ संबंधों को रेखांकित किया और अमेरिका और उसके सहयोगियों को तनाव और संघर्ष के स्रोत के रूप में प्रस्तुत किया.

किन गैंग ने कहा कि वाशिंगटन ने दावा किया कि वह चीन को पछाड़ना चाहता है, लेकिन संघर्ष नहीं चाहता. लेकिन वास्तव में, अमेरिकी पक्ष की तथाकथित प्रतियोगिता पूरी तरह से नियंत्रण और दमन वाली है, एक जीरो-सम गेम है, जहां आप मरते हैं और मैं जीता हूं.  यदि अमेरिका इसे नहीं रोकता है और गलत रास्ते पर चलना जारी रखता है, तो कोई भी इसे पटरी से उतरने से नहीं रोक सकता, और निश्चित रूप से संघर्ष और टकराव होगा. 

उन्होंने कहा कि बीजिंग और मॉस्को के बीच संबंध वैश्विक विदेशी संबंधों के लिए एक उदाहरण पेश करता है. उन्होंने कहा, चीन और रूस के एक साथ काम करने से, दुनिया के पास एक प्रेरक शक्ति होगी. दुनिया जितनी अधिक अस्थिर होगी, चीन और रूस के लिए उतना ही अधिक अनिवार्य होगा कि वे अपने संबंधों को लगातार आगे बढ़ाएं.

उन्होंने कहा कि दोनों देशों के नेतृत्व के बीच निकट संपर्क है, जिसमें राष्ट्र प्रमुख संबंध का निर्माण होता है. रिपोर्ट के मुताबिक, किन की टिप्पणी चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के सोमवार को राजनीतिक प्रतिनिधियों के सामने दिए गए भाषण से मेल खाती है, जिसमें अमेरिका के नेतृत्व में चीन के 'दमन' की निंदा की गई. उन्होंने कहा, अमेरिका के नेतृत्व में पश्चिमी देशों ने चीन पर चौतरफा नियंत्रण, घेराव और दमन लागू किया है, जो हमारे देश के विकास के लिए अभूतपूर्व गंभीर चुनौतियां लेकर आया है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news