भारत ने कुतुब मीनार को रूस के झंडे से किया रोशन? चीन ने कही ये बात
Advertisement

भारत ने कुतुब मीनार को रूस के झंडे से किया रोशन? चीन ने कही ये बात

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध (russia ukraine war) चल रहा है. वहीं, चीन की सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स भारत को लेकर झूठ फैलाने से बाज नहीं आ रहा. इस बार ग्लोबल टाइम्स ने कुतुब मीनार को रूस के झंडे के रंग में रोशन करने का दावा किया है. हालांकि, भारत से इस बात को झूठा करार दिया है.

 

कुतुब मीनार

नई दिल्लीः जहां एक तरफ रूस और यूक्रेन (russia ukraine war) की बीच जंग जारी है. वहीं, चीन (China) ऐसे माहौल में भी अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा. चीन हमेशा से ही भारत के खिलाफ दुष्प्रचार करते आया है. इसी कड़ी में चीनी मीडिया ने भारत के ऐतिहासिसक धरोहर कुतुब मीनार को रूस के झंडे के रंग में रोशन करने की दावा किया था. वहीं, भारत ने चीनी मीडिया (China media) की इस बात को झूठ करार दिया है. 

  1. चीन की सरकार मीडिया ने भारत को लेकर फैलाया झूठ
  2. कुतुब मीनार को रूस के झंडे के रंग में रोशन करने की कही बात
  3. भारत ने कहा- झूठ बोल रही चीन की सरकारी मीडिया 

फैलाया गलत प्रोपोगंडा

चीन की सरकारी मशीन ग्लोबल टाइम्स (Global Times) ने एक और गलत प्रोपोगंडा फैलाया है. उसका कहना है कि भारत ने कुतुब मीनार को रूस के झंडे के रंग में रोशन किया है. वहीं, भारत का कहना है कि ग्लोबल टाइम्स झूठ बोल रहा है.

झूठ के लिए कुख्यात ग्लोबल टाइम्स

चीन की सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स (Global Times) वैसे तो पूरे विश्व मे झूठ फैलाने के लिए कुख्यात है. इस बार इस ग्लोबल टाइम्स ने दावा किया कि भारत ने रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध (russia ukraine war) के बीच कुतुब मीनार को रूस के झंडे के रंग में रोशन किया है.

जनऔषधि दिवस की है फोटो

जबकि, हकीकत यह है कि भारत सरकार द्वारा 5 से 7 मार्च तक जनऔषधि दिवस 2022 (Janaushadhi Day 2022) मनाया जा रहा है. इस क्रम में भारत सरकार ने कुतुब मीनार को आजादी के अमृत महोत्सव और जनऔषधि दिवस 2022 की थीम के रंग में रोशन किया है.

चीन का दावा झूठा करार

भारत सरकार ने आधिकारिक तौर पर चीन की प्रोपोगंडा मशीन ग्लोबल टाइम्स के दावे को झूठा बताते हुए साफ किया कि कुतुब मीनार रूस के झंडे के रंग में नहीं, जनऔषधि दिवस की थीम के रंग में रोशन की जा रही है. ग्लोबल टाइम्स का दावा झूठा और सत्य से परे है.

समान स्तर पर होनी चाहिए वार्ता

वहीं, दूसरी तरफ चीन (China) के विदेश मंत्री वांग यी (Wang Yi) ने कहा है कि पिछले कुछ साल में चीन और भारत के द्विपक्षीय संबंधों में थोड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ा है. सीमा संबंधी मतभेदों पर समान स्तर से वार्ता होनी चाहिए, ताकि एक निष्पक्ष और उचित हल निकल सके. 

वार्ता से निकलेगा हल 

उन्होंने कहा कि चीन और भारत को प्रतिद्वंद्वियों के बजाय साझेदार होना चाहिए. कुछ ताकतों ने चीन और भारत के बीच हमेशा तनाव पैदा करने की कोशिश की है. जहां तक सीमा का मुद्दा है, यह इतिहास के समय से चला आ रहा है. चीन ने समान स्तर से वार्ता के जरिए मतभेदों को सुलझाने और निष्पक्ष तथा उचित हल निकालने की वकालत की है. 
LIVE TV

Trending news