China: गूगल ने चीन को दिया बड़ा झटका, बंद कर दी ये बेहद खास सर्विस, जानें क्या है माजरा
topStorieshindi

China: गूगल ने चीन को दिया बड़ा झटका, बंद कर दी ये बेहद खास सर्विस, जानें क्या है माजरा

Google: गूगल ने चीन में अपनी ‘गूगल ट्रांसलेट’ सेवा बंद कर दी है. ‘गूगल ट्रांसलेट’ चीन में गूगल द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली चुनिंदा सेवाओं में से एक था.

China: गूगल ने चीन को दिया बड़ा झटका, बंद कर दी ये बेहद खास सर्विस, जानें क्या है माजरा

Google in China:  चीन में गूगल कोविड-19 के बाद से साथ ही कुछ अन्‍य कारणों से अपनी सेवाएं सीमित कर रहा है. इस क्रम में चीन हाल ही में एक बड़ा कदम उठाया है. गूगल ने चीन में अपनी गूगल ट्रांसलेट सर्विस बंद कर दी है. इससे पहले गूगल (Google) ने अपने प्रोडक्ट्स की मैन्यूफैक्चरिंग चीन से दूसरे देशों में शिफ्ट की थी. इस क्रम में बड़ा कदम उठाते हुए गूगल ने अपने पिक्‍सल फोन (Google pixel) निर्माण के लिए चीन की जगह भारत को वरीयता दी.

चीन में गूगल ने बंद की ये सर्विस

गूगल ने चीन में अपनी ‘गूगल ट्रांसलेट’ सेवा बंद कर दी है. ‘गूगल ट्रांसलेट’ चीन में गूगल द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली चुनिंदा सेवाओं में से एक था. दरअसल, चीन में पश्चिमी देशों की सोशल मीडिया कंपनियों द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली ज्यादातर सेवाएं प्रतिबंधित हैं.

गूगल ने दी ये जानकारी

चीन में ‘गूगल ट्रांसलेट’ के स्मार्टफोन ऐप और वेबसाइट पर उपयोगकर्ताओं को एक सामान्य ‘सर्च बार’ और ‘लिंक’ नजर आता है, जो क्लिक करने पर उन्हें हांगकांग में उपलब्ध कंपनी के वेबपेज पर ले जाता है. यह वेबपेज चीन में प्रतिबंधित है. चीन के कई उपयोगकर्ताओं ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में शनिवार से ही ‘गूगल ट्रांसलेट’ सेवा के इस्तेमाल में असमर्थ होने की जानकारी दी है. उन्होंने बताया है कि गूगल के क्रोम ब्राउजर में उपलब्ध अनुवाद फीचर भी अब चीन में काम नहीं कर रहा है.

इस वजह से बंद की सर्विस

गूगल ने एक बयान जारी कर कहा कि चीन में ‘कम इस्तेमाल’ के कारण ‘गूगल ट्रांसलेट’ सेवा बंद कर दी गई है. हालांकि, यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि चीन में कितने उपयोगकर्ता ‘गूगल ट्रांसलेट’ सेवा का इस्तेमाल करते थे.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news