Mini India: चीन के इस गढ़ में ‘नई दिल्ली भवन’ का उद्घाटन, ताकता रह गया पाकिस्तान; दुनिया ने देखी भारत की ताकत
Advertisement
trendingNow11757795

Mini India: चीन के इस गढ़ में ‘नई दिल्ली भवन’ का उद्घाटन, ताकता रह गया पाकिस्तान; दुनिया ने देखी भारत की ताकत

China News:  भारत ने चार जुलाई से डिजिटल माध्यम से शुरू होने जा रहे एससीओ सम्मेलन से पहले आधिकारिक रूप से ‘नयी दिल्ली हॉल’ का उद्घाटन किया है.  इस तरह भारत ने पाकिस्तान को उसके हर मौसम के साथी के घर में पिछाड़ दिया है.

Mini India: चीन के इस गढ़ में ‘नई दिल्ली भवन’ का उद्घाटन, ताकता रह गया पाकिस्तान; दुनिया ने देखी भारत की ताकत

Mini India in China: विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S Jaishankar) ने बीजिंग स्थित एससीओ सचिवालय में ‘नयी दिल्ली भवन’ का उद्घाटन किया और इसे 'मिनी इंडिया' करार देते हुए कहा कि इससे देश की संस्कृति की बेहतर समझ विकसित होगी. भारत की अध्यक्षता में अगले महीने होने वाले एससीओ सम्मेलन से पहले जयशंकर ने इस भवन का उद्घाटन किया है. शंघाई सहयोग संगठन (SCO) में चीन, रूस, कजाखस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान, भारत और पाकिस्तान शामिल हैं. इसका सचिवालय बीजिंग में स्थित है.

PAK के 'जिगरी' के घर भारत ने दिखाया दम

SCO के छह संस्थापक सदस्यों चीन, रूस, कजाखस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान के भवन पहले से ही मुख्यालय में स्थित हैं, जो इन देशों की संस्कृति और अनूठी विशेषताओं को दर्शाते हैं. भारत ने चार जुलाई से डिजिटल माध्यम से शुरू होने जा रहे एससीओ सम्मेलन से पहले आधिकारिक रूप से ‘नयी दिल्ली हॉल’ का उद्घाटन किया है.

इस तरह चीन में जयशंकर से पिछड़े भुट्टो और शरीफ

भारत (India) के इस नई दिल्ली हॉल का उद्घाटन होने के बाद अब पाकिस्तान अपने हर मौसम के सहयोगी की जमीन पर भारत से पिछड़ गया है. क्योंकि पाकिस्तान को यहां पर अपना भवन स्थापित करने में थोड़ा समय लग सकता है. ये वो मौका था जब SCO के सदस्य के तौर पर पाकिस्तान की शहबाज शरीफ सरकार के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो और उनकी टीम भारत की इस उपलब्धि को बस टुकुर-टुकुर देखते रह गई.

जयशंकर ने वीडियो संदेश में कहा, 'मुझे आज एससीओ महासचिव और अन्य प्रतिष्ठित सहयोगियों की गरिमामय उपस्थिति के बीच एससीओ सचिवालय में नयी दिल्ली हॉल का उद्घाटन करते हुए खुशी हो रही है. मुझे यह उल्लेख करते हुए विशेष रूप से खुशी हो रही है कि यह भारत की पहली एससीओ अध्यक्षता के तहत किया जा रहा है.'

जयशंकर ने कहा कि ‘द न्यू डेल्ही हॉल’ एससीओ सचिवालय में 'मिनी इंडिया' के समान है और यह भारतीय संस्कृति के विभिन्न पहलुओं को दिखाता है. आप सभी को भारत की कलात्मक परंपरा और सांस्कृतिक पहचान का गहराई से एहसास कराने के लिए, भवन को पूरे भारत के समृद्ध वास्तुशिल्प कौशल का प्रतिनिधित्व करने वाले उत्कृष्ट पैटर्न और रूपांकनों के साथ तैयार किया गया है.'

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news