Pakistan Latest News: द्विपक्षीय बातचीत के लिए गिड़गिड़ा रहे शहबाज शरीफ, पीएम मोदी से अपील; भारत ने कहा- पहले ये शर्त पूरी करो
Advertisement
trendingNow11809164

Pakistan Latest News: द्विपक्षीय बातचीत के लिए गिड़गिड़ा रहे शहबाज शरीफ, पीएम मोदी से अपील; भारत ने कहा- पहले ये शर्त पूरी करो

Pakistan News in Hindi: पाकिस्तान की बदहाली ने वहां के सरकार और सेना को दिन में तारे दिखा रखे हैं. कहीं से भी मदद न मिलने पर अब पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ ने भारत से द्विपक्षीय बातचीत की गुहार लगाई है. 

Pakistan Latest News: द्विपक्षीय बातचीत के लिए गिड़गिड़ा रहे शहबाज शरीफ, पीएम मोदी से अपील; भारत ने कहा- पहले ये शर्त पूरी करो

India Reaction on Pakistani PM Shehbaz Sharif Appeal for Bilateral Talks: पिछले 2 साल से गंभीर आर्थिक और राजनीतिक संकट से जूझ रहा पाकिस्तान राहत के लिए कटोरा लेकर दुनिया के कई देशों में घूम आया लेकिन उसे कहीं से भी ठोस मदद नहीं मिली. अब वह एक बार फिर मदद की आस में भारत की ओर देखने लगा है. पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ ने फिर खुले तौर पर बयान दिया है कि दुश्मनी से किसी भी देश का फायदा नहीं है और उनके देश ने अपना सबक सीख लिया है. उन्होंने भारत के साथ फिर से द्विपक्षीय बातचीत शुरू करने पर जोर दिया. उनकी अपील पर 2 दिनों तक चुप्पी साधे रहने के बाद अब भारत सरकार ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. 

भारत सरकार ने दी प्रतिक्रिया

पाकिस्तानी पीएम (Shehbaz Sharif) की अपील पर भारत ने गुरुवार को कहा कि वह भी पाकिस्तान के साथ सामान्य संबंध रखना चाहता है लेकिन उसके लिए आतंक मुक्त माहौल होना जरूरी है. भारत का यह रिएक्शन पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ द्वारा भारत के साथ बातचीत करने की इच्छा प्रकट किए जाने के कुछ दिनों बाद आई है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि नई दिल्ली पाकिस्तान (Pakistan) समेत सभी पड़ोसी देशों के साथ सामान्य संबंध चाहता है लेकिन इसके लिए उचित माहौल बनाना उस देश पर निर्भर करता है. 

शहबाज शरीफ ने की थी बातचीत की अपील

शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) ने 1 अगस्त को भारत के साथ बातचीत करने की इच्छा जताई थी. इस्लामाबाद में हुए खनिज शिखर सम्मेलन में भाग लेते हुए उन्होंने कहा था कि हम अपने पड़ोसियों के साथ बात करने के लिए तैयार हैं. बशर्ते कि पड़ोसी भी मुद्दों पर बातचीत करने के लिए गंभीर हो क्योंकि युद्ध अब कोई विकल्प नहीं है. 

उन्होंने (Shehbaz Sharif) एक बार फिर अपने परमाणु बमों की धौंस दिखाते हुए कहा कि पाकिस्तान (Pakistan) एक परमाणु शक्ति है लेकिन हमलावर के रूप में नहीं बल्कि हमारे रक्षा उद्देश्यों के लिए. आखिर हमने पिछले 75 वर्षों में हमने तीन युद्ध लड़े हैं. ऐसे में सुरक्षा के स्थाई इंतजाम होना बहुत जरूरी है. 

दुश्मनी ने दोनों देशों को तबाह किया

शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) ने कहा कि आपसी दुश्मनी की वजह से दोनों देशों में अधिक गरीबी, बेरोजगारी और वित्त, शिक्षा, स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं बढ़ी हैं. अगर दोनों देश अपने मतभेद भुलाकर एक साथ आगे बढ़ते हैं तो काफी सारी समस्याओं का समाधान निकाला जा सकता है. 

(एजेंसी आईएएनएस)

Trending news