Israel-Hamas War: चीन में इजरायली राजनयिक पर चाकू से हमला, आतंकी हमले की आशंका
Advertisement

Israel-Hamas War: चीन में इजरायली राजनयिक पर चाकू से हमला, आतंकी हमले की आशंका

Attack On Israeli Envoy: इजरायली राजनयिक पर जानलेवा हमला एक आतंकी हमला हो सकता है. इसकी जांच की जा रही है. वारदात के बाद इजरायली राजनयिक को हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया है.

Israel-Hamas War: चीन में इजरायली राजनयिक पर चाकू से हमला, आतंकी हमले की आशंका

Israel-Hamas War Latest Update: चीन (China) में इजरायली राजनयिक (Israeli Ambassador) पर जानलेवा हमला किया गया है. हमलावर ने इजरायली राजनयिक पर चाकू से अटैक किया. घायल अवस्था में उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया है. उनकी हालत स्थिर है. आशंका जताई गई है कि यह एक आतंकी हमला हो सकता है. हो सकता है कि हमास (Hamas) पर कार्रवाई को देखते हुए यह बदले की कार्रवाई हो. जान लें कि इजरायल और हमास युद्ध का आज सातवां दिन है. इस युद्ध में इजरायल, हमास पर भारी पड़ रहा है. लेकिन सवाल उठता है कि आखिर कैसे हमास के आतंकी, इजरायल की धरती पर कदम रखने में कामयाब हुए. आखिर कैसे आयरन डोम और मोसाद जैसी खुफिया एजेंसी वाले देश को इस आतंकी हमले की भनक तक नहीं लग पाई. अब इसका जवाब इजरायली सेना ने दिया है.

सुरक्षा में हुई बड़ी चूक

इजरायली सेना ने कबूला कि उनसे बड़ी सुरक्षा चूक हुई. इजरायल के मिलिट्री चीफ ने कहा कि इस चूक के लिए हम जिम्मेदार हैं. हमास की तरफ से 7 अक्‍टूबर को इजरायल पर हुए हमले ने दुनियाभर को हिलाकर रख दिया था. फिलिस्तीन के हमास के आतंकवादियों ने 7 अक्टूबर को जमीन, हवा और समुद्र के जरिए गाजा पट्टी के पास के शहरों में घुसपैठ करते हुए रॉकेटों की बरसात शुरू कर दी थी. इजरायल पर 5,000 रॉकेट से हमलों का दावा किया गया. इस हमले में कई इजरायली नागरिक मारे गए जबकि कई नागरिकों को बंधक बना लिया गया. इजरायल पर हमले के बाद से सवाल ये उठने लगे कि कैसे आयरन डोम और मोसाद जैसी खुफिया एजेंसी वाले देश को इस आतंकी हमले की भनक तक नहीं लगी.

हमास के दावे ने बढ़ाई मुश्किल

लेकिन अब इजरायली सेना ने माना है कि उनसे बड़ी सुरक्षा चूक हुई. वो खतरे को भांप नहीं पाए. इजरायल के मिलिट्री चीफ ने सुरक्षा खामी को मानते हुए जांच के आदेश दिए हैं. उधर हमास के दावे से इजरायली सेना की मुश्किलें और बढ़ सकती है. हमास ने दावा किया है कि वो 3 घंटे से भी कम वक्त में इजरायली सेना के गाजा डिवीजन पर कब्जा करने में सक्षम हो गया था. हमास का ये दावा बताता है कि किस कदर हमास के आतंकी, इजरायली सेना से दो कदम आगे चल रहे हैं. हालांकि चोट खाने के बाद इजरायल घायल शेर की तरह हमास पर टूट पड़ा है. गाजा पर बमों की बरसात की जा रही है.

कुछ बड़ा करने वाला है इजरायल!

अब इस युद्ध में इजरायल कुछ बड़ा करने जा रहा है. 24 घंटे के अंदर उसने फिलिस्तीनियों को गाजा को पूरी तरह खाली करने का अल्टीमेटम दिया है. इजरायली सेना के इस संदेश का मतलब ये है कि वो कभी भी इस इलाके में बड़ा जमीनी हमला कर सकता है. उत्तरी गाजा में करीब 11 लाख लोग रहते हैं. इजरायल की ये चेतावनी उन लोगों पर भी लागू होती है जोकि यूएन के बनाए हुए शेल्टर होम में रहते हैं. इजरायल की इस चेतावनी पर संयुक्त राष्ट्र ने आपत्ति जताई है. संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि इस फरमान से विनाशकारी मानवीय परिणाम सामने आने का खतरा है.

Trending news