close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

क्या पाकिस्तान की जेल से रिहा होंगे कुलभूषण जाधव? आज इंटरनेशनल कोर्ट सुनाएगा फैसला

पाकिस्तान का कहना है कि भारतीय नौसेना अधिकारी कुलभूषण जाधव एक बिजनेसमैन नहीं बल्कि जासूस है. पाकिस्तान ने 3 मार्च 2016 को उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था. 

क्या पाकिस्तान की जेल से रिहा होंगे कुलभूषण जाधव? आज इंटरनेशनल कोर्ट सुनाएगा फैसला
अप्रैल 2017 में पाकिस्तानी कोर्ट ने कुलभूषण को मौत की सजा सुनाई थी लेकिन मई 2017 में भारत में इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में यह मामला उठाया.
Play

नई दिल्लीः नीदरलैंड के हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय कोर्ट (आईसीजे) आज पाकिस्तान की जेल में जासूसी के आरोपों की सजा काट रहे भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के मामले पर अपना फैसला सुनाने वाली है. पाकिस्तान की मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में जाधव मामले की सुनवाई के लिए कई कानूनी विशेषज्ञ वहां पर पहुंचे हैं. 
रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान की कानूनी टीम का नेतृत्व देश के महान्यायवादी मंसूर खान कर रहे हैं. टीम के साथ पाकिस्तान के विदेश विभाग के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल भी हेग पहुंचे हैं. 

पाकिस्तान ने मार्च 2016 में जाधव को गिरफ्तार किया था 
बता दें कि पाकिस्तान का कहना है कि भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव एक बिजनेसमैन नहीं बल्कि जासूस है. पाकिस्तान ने 3 मार्च 2016 को उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था. जिसके बाद अप्रैल 2017 में पाकिस्तानी कोर्ट ने कुलभूषण को मौत की सजा सुनाई थी लेकिन मई 2017 में भारत में इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में यह मामला उठाया. 

देखिए LIVE TV

मुंबई में कुलभूषण जाधव की रिहाई के लिए मांगी गई दुआ 
बता दें कुलभूषण जाधव का निवास स्थान मुंबई के लोअर परेल इलाके में है. यहां बुधवार को उनके दोस्तों ने मिलकर अलग-अलग कार्यक्रम रखे हैं जिसमें उनके हिंदू और मुसलमान दोस्त पूजा, प्रार्थना और नमाज पढ़ेंगे. कैंडल्स जलाएंगे और कुलभूषण की रिहाई का प्रतीक देते हुए पंछी (कबूतर) को आजाद करेंगे. कुलभूषण जाधव के दोस्त अरविंद सिंह ने बताया कि उनके जाने के बाद एक मुहिम की तरह हमने भारत सरकार तक कुलभूषण की रिहाई का संदेश पहुंचाने की कोशिश की थी. कुल 6-7 दोस्तों  ने मिलकर मुहिम शरू की थी जोकि धीरे-धीरे देश की मुहिम बन गई.' अरविंद को बेहद खुशी है कि भारत सरकार ने इस मुद्दे को उठाया और हमारा साथ दिया और आज अंतरराष्ट्रीय अदालत में यह मुकदमा हमारे पक्ष में आता नजर आ रहा है.

दोस्तों को है कुलभूषण जाधव का बेसब्री से इंतजार
कुलभूषण के दोस्त उनकी वापसी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. उन्हें पूरा यकीन है कि फैसला कुलभूषण के हक में आएगा. कुलभूषण के दोस्तों और समर्थकों का यह मानना है कि जिस तरह से भारत सरकार ने इस पूरे मामले को अंतरराष्ट्रीय अदालत के सामने रखा है, जिस तरह की दलीलें दी गई है, उन्हें यह विश्वास है कि फैसला कुलभूषण की रिहाई का ही आएगा. यही वजह है कि कुलभूषण जाधव के सपोर्टर्स ने मुंबई में उनके निवास स्थान पर एकजुट हो ,उनकी इस रिहाई का जश्न मनाने की पहले से ही पूरी तैयारी की है.