पाकिस्तान में इमरान खान की सरकार गिरी, संसद में हारे अविश्वास प्रस्ताव
Advertisement
trendingNow11147074

पाकिस्तान में इमरान खान की सरकार गिरी, संसद में हारे अविश्वास प्रस्ताव

Pakistan Political Crisis: सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद पाकिस्तान की संसद में प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग हुई. इस वोटिंग में इमरान सरकार गिर गई. इमरान के खिलाफ 174 वोट डाले गए.

पाकिस्तान में इमरान खान की सरकार गिरी, संसद में हारे अविश्वास प्रस्ताव
LIVE Blog
10 April 2022
01:50 AM

आज हमने इतिहास बनाया है- बिलावल भुट्टो

बिलावल भुट्टो ने पाकिस्तान की संसद में कहा कि आज हमने इतिहास बनाया है. पुराने पाकिस्तान में आपका स्वागत है. पाकिस्तान के दुखों का दिन खत्म हो गया है. पाकिस्तान जिंदाबाद.

 

01:39 AM

शहबाज शरीफ होंगे पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री

पाकिस्तान में पीएमएल-एन के चेयरमैन शहबाज शरीफ अगले प्रधानमंत्री होंगे. उन्होंने संबोधन के दौरान कहा कि ये नई सुबह की शुरुआत है.

 

01:21 AM

पाकिस्तानी संसद में इमरान खान हुए क्लीन बोल्ड

पाकिस्तानी संसद में अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग खत्म हो चुकी है. इमरान के खिलाफ 174 वोट डाले गए. उनकी सरकार गिर चुकी है.

00:55 AM

इमरान का विकेट डाउन!

पाकिस्तानी मीडिया के हवाले से खबर है कि इमरान खान ने पीएम हाउस छोड़ दिया है. वो अपना पूरा सामान लेकर सरकारी आवास छोड़ कर गए हैं.

00:39 AM

लुटेरों की घर वापसी: फवाद चौधरी 

पाकिस्तान के पूर्व सूचना मंत्री ने कहा है कि पाकिस्तान के लिए आज का दिन दुखद रहा. उन्होंने कहा कि लुटेरों की घर वापसी हो गई है. फवाद चौधरी ने कहा कि अभी हाल ही में प्रधानमंत्री इमरान खान को प्रधानमंत्री आवास से विदा किया गया है. वे शालीनता से वहां से चले गए हैं. एक पाकिस्तानी होने पर गर्व महसूस कर रहा हूं और उनके जैसा नेता पाकर धन्य हूं. 

00:37 AM

संसद में हाथापाई

PTI के सांसदों ने वॉकआउट के वक्त विपक्षी सासंदों से हाथापाई की. खबरें हैं कि सियासी लड़ाई अब फिजिकल लड़ाई में तब्दील हो रही है.

00:21 AM

दिन बदलने के साथ 2 मिनट के लिए कार्यवाही स्थगित

पाकिस्तान में 2 मिनट के लिए कार्यवाही स्थगित कर दी गई. दरअसल 12 बजे दिन बदलने की वजह से यह फैसला लिया गया.

00:12 AM

सत्ता पक्ष ने संसद का किया वॉकआउट

पाकिस्तान संसद में कार्यवाही शुरू हो गई है. नए स्पीकर अयाज सादिक ने यह कार्यवाही शुरू की है. इस बीच वोटिंग भी हो रही है लेकिन सत्ता पक्ष ने सदन का वॉकआउट कर दिया है.

23:50 PM

स्पीकर ने दिया इस्तीफा

पाकिस्तान की संसद के स्पीकर असद कैसर और डिप्टी स्पीकर ने पद से इस्तीफा दे दिया है.

23:35 PM

बिना NOC के कोई देश नहीं छोड़ सकेगा

पाकिस्तान में इस वक्त काफी तनातनी का माहौल है. संसद के बाहर कैदियों वाली तैनात है, अस्पतालों में इमरजेंसी अलर्ट जारी कर दिया गया है. साथ ही यह भी खबरें आ रही हैं कि कोई बिना NOC के देश छोड़कर नहीं भाग सकेगा.

23:32 PM

चीफ जस्टिस पहुंचे सुप्रीम कोर्ट

पाकिस्तान के चीफ जस्टिस सुप्रीम कोर्ट पहुंच चुके हैं. ऐसे में उन्होंने बार एसोसिएशन द्वारा दायर अवमानना की याचिक स्वीकार कर ली है.

22:45 PM

पाकिस्तान में जारी राजनीतिक उठापटक के बीच सुप्रीम कोर्ट ने इस्लामाबाद हाई कोर्ट को तुरंत कोर्ट खोलने का आदेश दिया. हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस अपने सहयोगी जजों के साथ कुछ देर में अदालत पहुंचेंगे. 

22:33 PM

पीएम आवास पर स्पीकर और इमरान खान की बैठक चल रही है. इमरान खान के घर और संसद की सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

22:30 PM

इमरान खान कैबिनेट की बैठक खत्म हो गई है. माना जा रहा है कि इमरान खान अपने पद से इस्तीफा नहीं देंगे. वे जल्द ही नेशनल असेंबली में पहुंचेंगे और वहां पर अविश्वास प्रस्ताव का सामना करेंगे. 

21:39 PM

पाकिस्तान में इमरान खान कैबिनेट की बैठक शुरू हो गई है. इस बैठक में इमरान खान अपनी सरकार के इस्तीफे का ऐलान कर सकते हैं. 

21:31 PM

पाकिस्तानी पत्रकार हारून जांजुआ ने इमरान खान को लेकर बड़ा दावा किया है. जांजुआ के मुताबिक इमरान खान को सेफ एग्जिट देने की तैयारी हो रही है. वे जल्द ही देश छोड़ सकते हैं.

 

21:19 PM

PoK के राजनीतिक विश्लेषक डॉक्टर अमजद अयूब मिर्जा ने दावा किया है कि पाकिस्तानी सेना के टैंक इस्लामाबाद की सड़कों पर घूम रहे हैं. आर्मी के जवान कई प्रमुख चौराहों पर तैनात कर दिए गए हैं. वहीं इमरान खान ने अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले कैबिनेट की बैठक बुलाई है. जो कुछ देर बाद शुरू हो सकती है.

21:16 PM

पाकिस्तान में चल रहे राजनीतिक संकट में आखिरकार सेना की भी एंट्री हो गई है. नेशनल असेंबली में इमरान खान सरकार के खिलाफ पेश अविश्वास प्रस्ताव पर अब तक वोटिंग नहीं हो पाई है. इसी बीच इस्लामाबाद की सड़कों पर पाकिस्तानी सेना के टैंकों ने पेट्रोलिंग शुरू कर दी है. साथ ही पाकिस्तानी एयरफोर्स के हेलीकॉप्टर भी हवा में गश्त कर रहे हैं.

20:34 PM

रात 12:30 बजे तक चलेगी संसद

ब्रेक के बाद फिर से शुरू हुई संसद की कार्यवाही हंगामे के बीच फिर 10 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है. इस बीच दूसरी बड़ी खबर ये है कि संसद की कार्यवाही 10 बजे शुरू होने के बाद रात 12:30 बजे तक चलेगी.

19:21 PM

स्पीकर नहीं कराएंगे वोटिंग

पाकिस्तान में सियासी घमासान अब और खतरनाक मोड ले रहा है. संसद के स्पीकर ने यहां तक कह दिया है कि वो वोटिंग नहीं कराएंगे और चाहे इसके लिए उन्हें जेल भी जाना पड़े.

18:19 PM

फैसले को चुनौती देते हुए SC में पुनर्विचार याचिका

इमरान की पार्टी PTI आज कोर्ट में याचिका दायर कर सकती है. यह एक पुनर्विचार याचिका है जिसमें SC के ही फैसले को चैलेंज किया जाएगा.

 

17:16 PM

इमरान ने बुलाई कैबिनेट की बैठक

पाकिस्तान में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के बीच बड़ी खबर ये है कि PM इमरान खान ने 9 बजे कैबिनेट की विशेष बैठक बुलाई है.

15:13 PM

सुप्रीम कोर्ट में रिव्यू पिटीशन दाखिल करेगी PTI

अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के बीच पीटीआई सुप्रीम कोर्ट में रिव्यू पिटीशन दाखिल करेगी. पार्टी का कहना है कि संविधान के अनुच्छेद 69 में सुप्रीम कोर्ट, संसद की शक्ति नहीं ले सकता. उनका कहना है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर पुनर्विचार किया जाना चाहिए और नेशनल असेंबली को नियमों के अनुसार काम करने की अनुमति दी जानी चाहिए.

12:38 PM

रात 8:30 पर होगी वोटिंग

पाकिस्तानी संसद में प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग आज रात 08:30 बजे होगी. इसका ऐलान स्पीकर ने किया है. सदन में विपक्ष जल्द से जल्द वोटिंग की मांग कर रहा है. 

 

11:39 AM

अविश्वास प्रस्ताव लाना है विपक्ष का अधिकार

नेशनल असेंबली में पाकिस्तान के विदेश मंत्री और PTI नेता शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाना विपक्ष का संवैधानिक अधिकार है और इसका बचाव करना सरकार का कर्तव्य है.

11:27 AM

एक बजे तक सदन की कार्यवाही स्थगित

पाकिस्तानी संसद में स्पीकर ने कार्यवाही स्थगित कर दी है. अब 1 बजे के बाद सदन में फिर से कार्यवाही होगी. 1 बजे के बाद इमरान खान अविश्वास प्रस्ताव की वोटिंग का सामना करेंगे.

 

11:15 AM

पाकिस्तानी संसद की कार्यवाही हुई शुरू

इमरान खान की सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग के लिए पाकिस्तानी संसद में कार्यवाही शुरू हो गई है. हालांकि इमरान खान अभी तक संसद नहीं पहुंचे हैं.

10:40 AM

'इमरान को मुल्क का ख्याल नहीं'

पाकिस्तान की संसद में विपक्ष के नेता शाहबाज शरीफ ने कहा कि इमरान ने मुल्क का ख्याल नहीं रखा. उन्होंने संसद में कहा कि सुप्रीम कोर्ट के मुताबिक कार्यवाही हो. इमरान ने पाकिस्तान का भविष्य बर्बाद किया.

09:48 AM

थोड़ी देर में शुरू होगी वोटिंग

थोड़ी देर में नेशनल असेंबली में इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग शुरू होगी. इससे पहले इमरान खान असेंबली में लैटर का कुछ पार्ट डिस्कस करेंगे. (इनपुट- रविंदर सिंह रोबिन)

09:38 AM

वोटिंग टालने की कोशिश कर रहे हैं इमरान

इमरान खान ने अपने सांसदों को वोटिंग टालने के निर्देश दिए हैं. इस बीच पाकिस्तान के मंत्री फवाद चौधरी ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि संसद का सत्र अगले हफ्ते तक चल सकता है. 

09:36 AM

इमरान ने इस्तीफा देने से किया इनकार

शुक्रवार को पाकिस्तान के नाम संबोधन से पहले इमरान ने दोहराया कि वो इस्तीफा नहीं देंगे. जनता को संबोधित करते हुए इमरान खान ने फिर की भारत की जमकर तारीफ की. इसके बाद मरियम नवाज ने तंज कसते हुए कहा कि अगर इमरान को भारत इतना पसंद है तो पाकिस्तान छोड़कर वहीं चले जाएं.

09:31 AM

इमरान को हटाने के लिए 172 सासंदों की जरूरत

इमरान को हटाने के लिए उनके खिलाफ 172 सदस्यों के वोट की जरूरत है. इमरान ने आरोप लगाया है कि सांसद बिक रहे हैं, उन्हें बंधक बनाया जा रहा है.

09:26 AM

केवल पास से ही होगी एंट्री

नेशनल असेंबली में सभी सांसद 10 बजे तक पहुंचेंगे. सभी सांसद शेट्ल सर्विस से आएंगे. इसके अलावा संसद में केवल पास से ही एंट्री होगी.

09:25 AM

राजधानी में बढ़ी सुरक्षा

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में आज इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग होगी. इस दौरान इस्लामाबाद में सुरक्षा बढ़ा दी है. संसद के आसपास रेड जोन लगा दिया है. 3000 से ज्यादा सिक्योरिटी रेड जोन में रहेगी. संसद में एक ही गेट से एंट्री होगी.

Trending news